केन्द्रीय राज्यमंत्री ने किया महाराजा सुहेलदेव स्मारक स्थल का निरीक्षण विद्यालय, उद्यान, चिकित्सालय, आक्सीजन प्लान्ट व बी-2 बाज़ार का भी जाना हाल आकांक्षात्मक जनपद की व्यवस्थाओं से संतुष्ट

बहराइच। जनपद भ्रमण पर आये केन्द्रीय राज्यमंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय भारत सरकार डॉ. संजीव कुमार बालियान ने चित्तौरा झील के तट पर स्थित महाराजा सुहेल देव जी के स्मारक स्थल का निरीक्षण कर महाराजा सुहेल देव जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। इसके उपरान्त स्मारक स्थल पर संचालित निर्माण कार्यों का अवलोकन करते हुए मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित मानक के अनुसार समय से निर्माण कार्य को पूर्ण करें। मा. मंत्री ने चित्तौरा झील की साफ-सफाई के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इसके उपरान्त मा. मंत्री डॉ. बालियान ने अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय अमीनपुर नगरौर के निरीक्षण के दौरान कक्ष-कक्षों की साफ-सफाई, पठन-पाठन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए मौके पर मौजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान मा. मंत्री ने शिक्षण स्टाफ से स्कूल की व्यवस्थाओं तथा बच्चों की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि नामांकन से वंचित शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूल में नामांकन कराया जाय।
विद्यालय के निरीक्षण के पश्चात मा. मंत्री डॉ. बालियान ने ग्राम अशोका में मनरेगा योजना के तहत विकसित किये गये अशोका उद्यान का निरीक्षण कर यहॉ पर स्थापित ओपेन जिम में पसीना बहाया। डॉ. बालियान ने सुझाव दिया कि उद्यान के अन्दर पौधे के रोपण के समय औषधीय तथा पंचवटी पौधों को प्राथमिकता प्रदान की जाय। इस अवसर पर उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी ने बताया कि जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल का मैदान तथा न्याय पंचायत स्तर पर पार्क का निर्माण कराया जा रहा है।
उद्यान के निरीक्षण के उपरान्त मा. मंत्री डॉ. बालियान ने महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय बहराइच का निरीक्षण कर आक्सीजन जनरेट प्लान्ट तथा आईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. अनिल के. साहनी व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह से आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान डॉ. बालियान ने चिकित्सालय में भर्ती मरीज़ों व तीमारदारों से चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इससे पूर्व मा. मंत्री डॉ. बालियान ने विधायक महसी सुरेश्वर सिंह के साथ सिविल लाइन स्थित बी-2 बाज़ार का भी निरीक्षण कर एनआरएलएम के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित एवं प्रदर्शित उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।