01 वर्ष से लम्बित वरासत प्रकरण का डीएम ने 01 दिवस में कराया निस्तारण फरियादी ने जताया आभार

बहराइच। तहसील कैसरगंज के ग्राम उमरी दहलो निवासी विनय बाजपेयी एडवोकेट द्वारा 30 मार्च 2022 को जनता दर्शन में उपस्थित होकर इस आशय का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया कि उनके बाबा ज्ञानेन्द्र नरायन पुत्र राम भरोसे निवासी ग्राम पबनी तहसील कैसरगंज की मृत्यु 15 अप्रैल 2021 को हो गई थी। मृतक के वारिसान की वरासत दर्ज कराये जाने के सम्बन्ध में आन लाइन आवेदन किया गया था। परन्तु अब तक वरासत दर्ज नहीं हुई है। श्री बाजपेयी द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना-पत्र का कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र द्वारा उक्त स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उप जिलाधिकारी कैसरगंज को निर्देश दिया गया कि तत्काल वारिसानो का नाम खाते में दर्ज कर उद्धरण खतौनी के साथ हल्का लेखपाल को जिलाधिकारी चैम्बर में उपस्थित होने के लिए निर्देशित करें।
जनता दर्शन में जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र द्वारा दिये गये निर्देश के परिणाम स्वरूप शिकायतकर्ता को डीएम डॉ. चन्द्र ने चौबीस घण्टे के अन्दर अपने हाथों से उद्धरण खतौनी सौंप कर 11 माह से अधिक अवधि से लम्बित प्रकरण का 01 दिवस में पटाक्षेप करा दिया। हाथों में खतौनी की नकल प्राप्त होते ही फरियादी ने डीएम के प्रति आभार जताया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि मा. मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के स्पष्ट निर्देश हैं कि शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का जनता को प्रत्यक्ष लाभ मिले इस सम्बन्ध में जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है कि तहसीलों में इस प्रकार के आने वाले प्रकरणों का विशेष प्राथमिकता देते हुए तत्काल संज्ञान लेकर त्वरित कार्यवाही की जाय जिससे शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ जनता को सुगम ढंग से मिल सके। साथ ही जनता को अनावश्यक रूप से कार्यालय की दौड़ भाग न करनी पड़े।