भौतिक एवं आध्यात्मिक अनुभूति का आधार है खेल :-बृजेश मिश्रा, IPS

कादीपुर, सुल्तानपुर : संत तुलसीदास पीजी कॉलेज कादीपुर में कर्मयोगी पं रामकिशोर त्रिपाठी स्मृति में दो दिवसीय वार्षिक खेल कूद प्रतियोगिता के आयोजन के अवसर पर खेल प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र सुल्तानपुर के प्राचार्य आईपीएस बृजेश मिश्रा ने कहा कि - खेल प्रदर्शन, व्यक्तिगत विकास और कल्याण को बढ़ाने में आध्यात्मिकता एक प्रमुख भूमिका का निर्वाह करता है। खेल और व्यायाम प्रदर्शन और संदर्भों में उनकी भूमिका को समझने के लिए खेल और आध्यात्मिकता के सम्बन्धों में एकीकरण की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है। आध्यात्मिक कल्याण एथलेटिक उत्कृष्टता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ साथ तनाव और नकारात्मक व्यवहारों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ एक बफर का कार्य करता है। खेल कूद के समय हमारे शरीर से नाइट्रिन का उत्सर्जन होता है जिसके कारण शरीर के आन्तरिक अवयवों यथा फेफड़ा आदि को ऊर्जस्वित होने का अवसर प्राप्त होता है। वर्तमान क्षण की जागरूकता खेल प्रदर्शन से जुड़ी होनी चाहिए क्योंकि यह खिलाड़ियों को अतीत, भविष्य या वर्तमान घटनाओं से ध्यान भटकाने में मदद करती है। एथलीटों की संचेतना का स्तर आत्म-नियंत्रण, स्पष्ट लक्ष्य, कार्य एकाग्रता और आत्म-चेतना के संयोजन व संवर्धन में भी खेल की भूमिका सराहनीय होती है। अतः अत्यधिक जागरूक खिलाड़ियों को अपने खेल प्रदर्शन के दौरान प्रवाह की स्थिति का अनुभव होने की अधिक संभावना बनी रहनी चाहिए।

आईपीएस बृजेश मिश्रा ने घोषित किया कि : महाविद्यालय के स्नातक व परास्नातक के टापर छात्र छात्राओं के साथ साथ विभिन्न खेल प्रतियोगिताओ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुलिस प्रशिक्षण केंद्र सुल्तानपुर की तरफ सम्मानित किया जायेगा। महाविद्यालय प्रबन्धक सौरभ त्रिपाठी ने प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि खेल कूद प्रतियोगिता जीवन के प्रत्येक क्षण में व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक है। हारने वाला प्रतिभागी भी जीतने वाले के साथ सदाशयता पूर्वक व्यवहार करता है और प्रत्येक प्रतिभागी, अनुशासन में रह कर ही अपने लक्ष्य को अर्जित कर सकता है। प्राचार्य प्रो आर एन सिंह के द्वारा आये हुए अतिथियों के प्रति कृतज्ञताभरा आभार व्यक्त करते हुए खेल प्रतिभागियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर क्रीड़ाधिकारी नीरज तिवारी के अनुसार प्रतिभागी वीणा तिवारी के संयोजन में मार्च पास्ट से शुरू हुई दो दिवसीय वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता के अन्तर्गत महिला पुरुष दौड़, लांग जम्प, हाई जम्प, डिस्कसथ्रो आदि का आयोजन किया गया। आज प्रथम दिवस पर सम्पन्न हुई प्रतियोगिता में 200 मी महिला दौड़ से हुआ जिसमें सुषमा पाल प्रथम, प्रतिभा तिवारी द्वितीय एवं खुशी पाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. प्रतियोगिता के अन्य खेलों में शाटपट पुरुष महिला, तथा डिस्कस थ्रो भी संपन्न किया गया. शाटपट पुरुष में राजनाथ सिंह को प्रथम, अभिषेक यादव को द्वितीय अजीत निषाद को तृतीय स्थान मिला. डिस्कस थ्रो महिला में वीणा गुप्ता को प्रथम, शुभ्रा पांडे को द्वितीय मोनिका यादव को तृतीय स्थान मिला. दिनांक 02 मार्च को विभिन्न खेलों के फाइनल के साथ प्रतियोगिता का समापन होगा। इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य प्रो इन्दुशेखर उपाध्याय व प्रो जितेन्द्र तिवारी तथा चीफ प्रॉक्टर प्रो मदन मोहन सिंह, डॉ सुशील पाण्डेय साहित्येन्दु, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ मंगला प्रसाद श्रीवास्तव, डॉ संजीव रतन गुप्ता डॉ हरेंद्र सिंह डॉ जितेन्द्र कुमार उपाध्याय, डॉ सतीश सिंह डॉ करूणेश भट्ट डॉ संजय सिंह डॉ बंदना मिश्रा डॉ कीर्ति पाण्डेय प्रतीक मौर्या डॉ अनिल कुमार यादव अखिलेश यादव डॉ विजय नारायण तिवारी डॉ रवीन्द्र मिश्रा डॉ विनोद तिवारी,डॉ विजय तिवारी डॉ महिमा द्विवेदी डॉ अमृता सिंह रधुवंशी डॉ यस बी सिंह डॉ शनि शुक्ला सहित महाविद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की गरिममायी उपस्थिति के साथ सक्रिय सहभागिता रही।