आर्यावर्त बैंक में विशेष समझौता स्कीम लागू। चित्रकूट। ऋण धारकों व ग्राहकों की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोडने के उद्दे

आर्यावर्त बैंक में विशेष समझौता स्कीम लागू। चित्रकूट ऋण धारकों व ग्राहकों की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोडने के उद्देश्य से आर्यावर्त बैंक ने 31 मार्च 2023 तक के लिए विशेष संजीवनी समझौता स्कीम लागू किया है ।उक्त जानकारी देते हुए मुख्य शाखा कर्वी के वरिष्ठ प्रबंधक श्री डी के मिश्रा ने बताया कि 31 मार्च 2023 तक के लिए विशेष समझौता योजना संजीवनी की शुरुआत की है जिसमें परिस्थितिजन्य कारणों के कारण डिफॉल्टर बने ऋण खाता धारकों हेतु विशेष समझौता योजना के अंतर्गत बकाया धन राशि में छूट तथा अप्रभारित ब्याज में पूर्ण छूट बैंक द्वारा प्रदान की जा रही है ।इसके अतिरिक्त , पुराने ऋण को जमा करने वाले ग्राहकों को आवश्यक्तानुसार कस्टमर रिकनेक्ट योजनान्तर्गत नए ऋण भी तत्काल स्वीकृत जा रहे हैं , जिससे उनकी परियोजना चलती रहे और उनकी आय में वृद्धि हो सके। आर्यावर्त बैंक कि यह योजना बहुत ही उदारवादी है।

इस योजना का लाभ जितने भी ऋणधारक डिफाल्टर श्रेणी में हैं, उन्हें उठाना चाहिए ताकि बैंक में उनकी अच्छी साख बनी रहे और बैंक को भी अपने ग्राहक को बेवजह योजना ना पड़े और लोन अदायगी के लिए बैंक को मजबूर होकर कोई बलपूर्वक या विधिक कार्यवाही अपने ग्राहक के साथ ना करना पड़े ।इस योजना को ऋणधारकों को गंभीरता से सोचना चाहिए और इस योजना में जो भी नियम शर्ते हैं उनका अनुपालन करते हुए बैंक को साथ बेहतर संबंध बनाकर योजना का लाभ उठाना चाहिए ।

रिपोर्ट

रहमत अली

चित्रकूट