न ऐसी स्वच्छता देखी और न ही ऐसी सुंदरता :सत्येंद्र जैन

:दिल्ली के मंत्री ने कहा जल संचय का बेहतरीन उदहारण प्रस्तुत किया है डूंगरपुर ने -
:डूंगरपुर का जल संचय प्लांट हम दिल्ली में लागू करेंगे,पूरा देश भी डूंगरपुर का अनुसरण करे -

डूंगरपुर। वर्षा के जल को संचय करने का डूंगरपुर शहर ने बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है,यह प्लांट सस्ता और कारगर है निश्चित ही डूंगरपुर के निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता ने घटते हुए जल की समस्या का वाटर हार्वेस्टिंग बहुत सुंदर प्लांट तैयार किया है बहुत जल्द डूंगरपुर शहर के वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट को हम दिल्ली में स्थापित करेगे और वर्षा के जल का संचय कर डूंगरपुर कि तरह जल संचय में एक उदहारण पेश करेगे। ये बात रविवार को डूंगरपुर शहर में नगरपरिषद द्वारा कराये गए जल संचय के कार्यो का निरिक्षण करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए दिल्ली सरकार के जल एवं शहरी विकास मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कही। शनिवार को दिल्ली से डूंगरपुर के जल संचय के कार्यो को देखने दिल्ली सरकार के निर्देश पर मंत्री सहित 7 सदस्यी टीम डूंगरपुर पहुची,टीम ने रविवार को नगरपरिषद के निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता,आयुक्त नरपत सिंह,उप सभापति फखरुद्दीन बोहरा,राजपुरोहित,परिषद के सहायक अभियंता विकास लेघा,कनिष्ट अभियन्ता लोकेश पाटीदार,प्रकाश महावर सहित निवर्तमान पार्षदों के साथ शहर के जल संचय,स्वच्छता और विकास कार्यो का अवलोकन किया।

उदय बाव देख अभिभूत हुए मंत्री

वर्ष 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री की मुख्यमंत्री जल स्वालंबन योजना के तहत शहर में जल संचय के कार्यो कि शुरुवात कि थी,डूंगरपुर निकाय द्वारा सर्वप्रथम शहर कि पुरानी उदय बाव से इस योजना का शुभारम्भ किया था,योजना के तहत इस बाव कि साफा सफाई कराकर ३०० घरो पर जल आपूर्ति का कार्य जल दे विभाग द्वारा किया जा रहा है,रविवार को मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बाव का निरिक्षण किया और कहा बाव कि साफ सफाई और बावड़ी द्वारा लोगो के घर तक पानी पहुचाना ये आज का युग में बेहतरीन उदाहरण है,जल संचय में पुरानी धरोहरो का सही उपयोग करके जल स्वालंबन का सफलतम कार्य है।

घरो के वाटर हार्वेस्टिंग को देख कहा,डूंगरपुर से सीखा जा सकता है

मंत्री ने जल संचय के कार्यो का निरीक्षण करते हुए नगरपरिषद द्वारा किये गए शहर के घरो पर किए गए वाटर हार्वस्टिंग प्लांट को अपनी टीम के साथ देखा कि डूंगरपुर के निवर्तमान सभापति ने वाटर हार्वेस्टिंग हेतु सहज और सरल तकनीक अपनाई है,दिल्ली में हमें वाटर हार्वेस्टिंग हेतु 50 हजार से 1 लाख रूपये लग रहे है,यहाँ के निवर्तमान सभापति ने केवल 16 हजार में वाटर हार्वेटिंग कराकर ये साबित कर दिया कि जरुरी नहीं की किसी बड़े शहर से सीखा जाए,छोटे शहर भी हमें बहुत कुछ सीखा जाते है जिसका नजीर है डूंगरपुर शहर। मंत्री ने अपने तकनिकी विशेषज्ञों के साथ नगरपरिषद के तकनिकी विशेषज्ञों के साथ वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट को समझा और उसी समय इस प्लांट को दिल्ली में स्थापित करने का निर्णय ले लिया।

आरओ प्लांट देखा और कहा.कहाँ से लाते है विजन

डूंगरपुर निकाय द्वारा वर्ष 2017 में आमजन को शुद्ध आरओ का पानी देने के उद्देश्य से शहर में आरओ प्लांट स्थापित किये थे जहा केवल 10 रूपये में 20 लीटर और 1 रूपये में एक लीटर पानी शुद्ध आरओ का मिलना शुरू हुआ,नगरपरिषद द्वारा शहर में ऐसे दो बड़े प्लांट और 18 प्याऊ बनवाये गए जिससे आमजन को शहर में पानी के लिए प्यासा न रहना पड़े,रविवार को मंत्री सत्येंद्र जैन ने शहर के सब्जी मंडी स्थित आरओ प्लांट का अवलोकन किया और प्लांट की पूरी जानकारी ली,शहर को बाजार से कम किम्मत में पानी उपलब्ध कराने के नवाचार की सरहाना की और कहा कि कहा कि कहाँ से लाते है इतने अच्छे विजन। मंत्री ने कहा कि बहुत कम देखने को मिलता है कि एक सरकारी संस्था द्वारा शहर की इतनी सेवा करना। मंत्री ने उसी परिसर में स्थित युवाओ के लिए बनाये गए जीम,पुस्तकालय,स्वीमिंग पूल और गेम जॉन की भी देखा।

नकारा पड़े हेंड पंप जो जल संचय के कारण बोल उठे -

मंत्री ने अपने भ्रमण के दौरान जल संचय के कार्यो में डूंगरपुर निकाय द्वारा किये गए नवाचार को देख आश्चर्य चकित रह गए जब उन्होंने देखा की एक हेंड पंप को वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़कर आमजन के लिए फिर से रिचार्ज कर दिया गया तो वो बोले वाटर हार्वेस्टिंग के बेहतरीन उदहारण है। मंत्री ने शहर में नगरपरिषद द्वारा 35 हेंड पंप जो पूरी तरह से पानी नहीं होने से नकारा हो गए थे तो उन्हें इस वर्ष की वर्षा से पहले वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़ा गया था जब उन्हें देखा तो वो अपने तकनिकी विशेषज्ञों से कहने लगे बोले की वाटर हार्वेस्टिंग के इससे अच्छा उदहारण कहा देखने को मिलेगा। निवर्तमान सभापति ने कहा कि हमें जब जानकारी मिली की शहर के भूजल को बढ़ाना है तो हमने झील और तालाब को गहरा किया,कुओ की साफ़ सफाई करके उन्हें रिचार्ज किया वही शहर के घरो पर वाटर हार्वेस्टिंग करके वर्षा के जल को भूजल तक पहुंचाने का कार्य किया वही इस वर्ष हमारे द्वारा शहर के 35 हेंड पंप को घरो के वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़ा और शहर का भूजल स्तर बढ़ाया साथ ही इन हेंड पंप को भी रिचार्ज किया।

शहर की स्वच्छता के कायल हुए मंत्री,बोले ढूंढे से भी नहीं कूड़ा

डूंगरपुर जो स्वच्छता से पुरे देश में निकायों की नजीर बनी हुई उस समय शहरवासियो का सीना गदगद हो गया जब दिल्ली सरकार के मंत्री ने कहा कि शनिवार से दिल्ली से डूंगरपुर आये हुए है बहुत सारे स्थानों को देखा,सड़को को देखा,गलियों को देखा है पर इस स्वच्छ शहर में मुझे और मेरी टीम को कोई कचरा नहीं दिखा,ये देश का पहला शहर होगा जहा का बच्चा जानता है कि कचरा केवल कचरा पात्र में डाला जाता है,मेने इतना स्वच्छ और सुंदर आज तक नहीं देखा इस कार्य के लिए में स्वयं निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता और नगरपरिषद की प्रशंसा करता हु।

मंत्री ने जल संचय में बेहतरीन कार्य करने पर दिया सर्टिफिकेट

दिल्ली से आये दिल्ली सरकार के जल,स्वास्थ एवं शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन अपने दो दिवसीय डूंगरपुर भ्रमण के दौरान जल संचय और स्वच्छता के कार्यो से अभिभूत होकर डूंगरपुर के निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता को एक्सीलेंट वर्क के लिए सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। मंत्री ने कहा कि डूंगरपुर बहुत छोटा शहर है पर इस छोटे से शहर से बहुत कुछ सिखने को मिला,हम यहाँ के नवाचारों को दिल्ली में लागू करेंगे और डूंगरपुर की तरह हम भी देश में उदहारण प्रस्तुत करेंगे।

महावीर इंटर नेशनल ने मंत्री का किया सम्मान

रविवार को महावीर इंटर नेशनल और जैन समाज की और से दिल्ली से आये मंत्री सत्येंद्र जैन का सम्मान कार्य्रकम आयोजित किया गया जिसमे महावीर इंटर नेशनल और जैन समाज की और मंत्री का भव्य स्वागत किया गया। कार्य्रकम में मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ डूंगरपुर के निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता,दिल्ली से तकनिकी विषेशज्ञ वीरेंद्र कुमार,विजय कुमार गुप्ता,संजीव रस्तोगी,अंकित श्रीवास्तव,अभिषेक बांठिया और शिव प्रताप सिंह मौजूद रहे। कार्य्रकम में महावीर इंटरनेशनल के पृथ्वीराज जैन ने एमआइ के कार्यो की जानकारी प्रदान की वही बदामीलाल वखारिया और पूरणमल जैन डूँगरपुर के इतिहास और निवर्तमान सभापति के कार्यो की जानकारी प्रदान की। कार्य्रकम में निवर्तमान सभापति ने बीते पांच साल में शहर में हुए कार्यो का श्रेय शहर के प्रत्येक नागरिक को दिया और कहा की हमारे हर कार्य में शहर के एक एक नागरिक की आहुति है। कार्य्रकम में दिल्ली से आये अतिथियों का निवर्तमान सभापति के.के.गुप्ता ने प्रतिक देकर सम्मानित किया वही शहर में जल संचय के कार्यो में अपना शत प्रतिशत देने वाले जल मित्रो का सम्मान किया।