अब गोचर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए चलेगा अभियान जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

अब गोचर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए चलेगा अभियान
जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


नगरपालिका क्षेत्रों में होगी आवारा गौवंश की गणना


नागौर, 14 सितम्बर। नागौर जिले में रास्ता खोलो अभियान के सफलतम प्रयास के बाद अब गांवों में गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को राजीव गांधी आईटी सेंटर में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में वीडियो कांफ्रेसिंग से जुड़े उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे गोचर भूमि पर अतिक्रमण के मामले चिन्हित करें। डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अतिक्रमण मुक्त गोचर भूमि अभियान के तहत पहले चरण में अस्थाई अतिक्रमण वाली गोचर भूमि पर ग्रामीणों से समझाईश व पुलिस जाप्ते का सहयोग लेकर अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई करें। फिलहाल यह अभियान उन ग्राम पंचायतों में ही चलेगा, जहां पंचायत चुनाव हो चुके हैं रास्ता खोलो अभियान में अब तक निस्तारित किए गए दो सौ से अधिक प्रकरणों में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा उनकी राजस्व टीम के प्रभावी प्रयासों और कार्रवाई की जिला कलक्टर ने सराहना की। डाॅ. सोनी ने निर्देश दिए कि रास्ता खोलो अभियान में निस्तारित किए गए प्रकरणों में किसी में भी अब दुबारा आम रास्ता अवरूद्ध करने की कोशिश किसी भी व्यक्ति द्वारा की जाती है तो उसके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करें।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बैठक व वीडियो कांफ्रेसिंग में बताया कि अब सूचना एवं प्रौद्योगिकी विज्ञान विभाग की टीम ने रास्ता खोलो अभियान के तहत अब तक खुलवाए गए रास्ते का विवरण नागौर जिले की वेबसाइट पर आॅनलाइन अपलोड कर दिया गया है। आवारा गौवंश की समस्या का स्थाई करने के लिए जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर नंदीशाला के लिए हुए एमओयु का जिक्र करते हुए सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर नंदीशालाएं खोलने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने तथा शहरी क्षेत्रों में आवारा गौवंश की गणना करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक को निर्देश दिए कि गौशाला में भेजी जाने वाले गौवंश की टैगिंग करवाएं तथा इनाफ की वेबसाइट पर उनकी लोकेशन व डिटेल अपलोड करें। टैगिंग के बाद भी गौशालाओं में रखा जाने वाला गौवंश आवारा सड़कों पर घूमता पाया गया तो इसकी जांच करें और आवश्यक कार्रवाई करें। कुचेरा नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि वे कस्बे में पुुराने तालाब को ठीक करें। इसके अतिरिक्त कस्बे में सड़कों की मरम्मत से लेकर सफाई व्यवस्था सुचारू रखी जाए।
सरकारी कार्यालयों के लिए भूमि उपलब्धता और आबंटन सुनिश्चित करें
साप्ताहिक समीक्षा बैठक और वीडियो कांफ्रेसिंग में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरपालिका क्षेत्रों में सरकारी कार्यालय परिसर के लिए 15 बीघा भूमि तथा ग्राम पंचायत स्तर पर पांच बीघा भूमि सरकारी कार्यालयों के लिए चिन्हित कर इनके आबंटन की प्रक्रिया सुनिश्चित करें। डाॅ. सोनी ने कहा कि आगामी दिनों में किए जाने वाले निरीक्षण के दौरान तहसीलदार, विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी सभी 31 पाइंट पर अपनी रिपोर्टिंग फाॅरमेट में तैयार रखें। उन्होंने राजीव गांधी आईटी सेंटर पर सभी आवश्यक सुविधाएं विकसित करने के निर्देश विकास अधिकारियों को दिए। डाॅ. सोनी ने इंदिरा रसोई योजना को सफलता के पायदान तक पहुंचाने के लिए लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को दिए।
बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने जिला वन अधिकारी से नगर वन योजना, इको ट्रेल, गोगेलाव तथा रोटू कंजर्वेशन रिजर्व में अधिकतम पौधरोपण तथा वन्यजीवों के लिए आवश्यक सुविधाएं विकसित करने के लिए मनरेगा के तहत प्रस्ताव तैयार करने संबंधी प्रगति रिपोर्ट ली और इस पर कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों को वन विकास के कार्य में मनरेगा के तहत हर संभव सहयोग करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने खाली पड़े स्कूल भवनों में आंगनबाड़ी केन्द्र स्थानांतरित करने तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में न्यूट्रीगार्डन विकसित करने संबंधी प्रस्तावों पर अब तक हुई कार्रवाई की प्रगति रिपोर्ट उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग से ली।
जिला कलक्टर ने सरकारी स्कूलों में विद्युत कनेक्शन जारी करने के लिए शुरू किए गए उजास कार्यक्रम के तहत अब तक हुई कार्रवाई की रिपोर्ट मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से ली।
अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने पंचायतीराज चुनाव-2020 को लेकर निर्धारित जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में बनाए गए कैलेण्डर के मुताबिक काम करने के निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदार तथा विकास अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार पंचायतीराज चुनाव-2020 की तैयारियां समय रहते पूरी कर लें। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि संभागीय आयुक्त के निर्देशानुसार हर शुक्रवार को लगाए जा रहे विशेष शिविरों का सफल संचालन आगामी निर्देशों तक जारी रखें। इन शिविरों में आए प्रकरणों का निस्तारण भी जल्द से जल्द करें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने निर्देश दिए कि पंचायतीराज चुनाव-2020 के सफल संचालन को लेकर मतदान केन्द्रों पर मतदाता और पोलिंग पार्टियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं हों, यह सभी विकास अधिकारी सुनिश्चित कर लें। कोरोना की रोकथाम को लेकर जारी गाइडलाइन का पूरा पालन हो, इसके लिए होम क्यूरांटाइन पर रखे गए लोगों की पूरी रिपोर्ट अपडेट रखें। मतदान केन्द्रों पर कोरोना की रोकथाम के लिए सोशियल डिस्टेसिंग, माॅस्क और सेनेटाइजेशन की पूरी पालना हो, यह पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाए।
बैठक में शिक्षा, बिजली, पेयजल, रसद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सार्वजनिक निर्माण विभाग, मनरेगा, गरीब कल्याण रोजगार कार्यक्रम सहित विभिन्न विभागों से जुड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा की। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी, उप निदेशक कृषि विस्तार हरजीराम चैधरी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता भंवराराम चैधरी, अजय कुमार शर्मा, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक दुर्गासिंह उदावत, नगर परिषद सभापति जोधाराम बिश्नोई सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।