स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का परिणाम घोषित,सिटीजन फीडबैक में पाया देश में पहला स्थान,पछाड़ा 4242 निकायों को 

:डूंगरपुर निकाय ने फिर बढ़ाया शहर का मान,देश में गुंजा हिल सिटी का नाम-
:सर्वेक्षण के तहत छोटे शहरों में देश में दसवें स्थान पर रहा डूंगरपुर

डूंगरपुर। देश में दक्षिणी राजस्थान की एक छोटी निकाय ने स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए बड़े प्रयासों के बलबूते राजस्थान को रोशन किया है। प्रदेश से एकमात्र डूंगरपुर निकाय स्वच्छता के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर पाई है। स्वच्छता के महासर्वेक्षण में डूंगरपुर निकाय ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए देश के 4242 निकायों को पछाड़ते हुए देश के सिटीजन फीडबैक में पहला स्थान हासिल किया है और राजस्थान की एक मात्र स्टार सिटी बन कर राजस्थान का गौरव बढ़ाया। सर्वेक्षण के नतीजों में एक लाख की आबादी वाले शहरों में डूंगरपुर ने देश में 10 वां स्थान पाया है। गुरूवार को नई दिल्ली से शहरी विकास मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह सूरी और मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में डूंगरपुर निकाय को स्वच्छ शहर के लिए पुरस्कृत और सम्मानित किया गया। सभापति के.के.गुप्ता के नेतृत्व वाले बोर्ड ने अटल ईरादों और बड़े प्रयासों से डूंगरपुर के भाल पर गौरव के रूप में स्वच्छता का तिलक लगा दिया है। छोटे शहरों में शीर्ष 10 स्वच्छ शहरों में जगह बनाने के बाद अब डूंगरपुर निकाय और राजस्थान विश्व मानचित्र पर रोशन हो गया है। जिला कलेक्ट्री के सुचना केंद्र पर वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा डूंगरपुर निकाय का सम्मान किया गया इस अवसर पर नगरपरिषद आयुक्त नरपत सिंह राजवी,पूर्व आयुक्त गणेश लाल खराड़ी,सहायक अभियंता विकास लेघा,कनिष्ठ अभियंता लोकेश पाटीदार,मिडिया प्रभारी अमरीश पहाड़ मौजूद रहे।


केन्द्रीय मंत्रालय के सचिव ने कंठ मुक्त की सराहना

समारोह में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने डूंगरपुर शहर को सिटीजन फीडबैक में देश में नंबर 1 आने कि बधाई दी और राजस्थान कि एक मात्र स्टार सिटी बनने कि भी शुभकामनाये प्रेषित कि और डूंगरपुर शहर के स्वच्छता की मुक्तकंठ में सराहना की और कहा कि छोटी निकाय ने स्वच्छता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य किया है। उन्होंने कहा परिषद के सभापति के.के.गुप्ता के प्रयासों कि खूब सराहना कि और आगे भी शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाये रखने हेतु कहा।

मेहनत रंग लाई

पांच साल के अपूर्व प्रयासों के बूते डूंगरपुर निकाय डूंगरो की धरा से देश की राजधानी तक चमक उठा। देश की सैकड़ो निकायों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में डूंगरपुर की स्वच्छता ने अलग आभा बिखेरी और आशातीत परिणाम भी हासिल किए। स्वच्छता को डूंगरपुर की जमीं पर सौ प्रतिशत लागू करने के लिए नित नए नवाचार और टीम परिषद की मेहनत रंग लाई। स्वच्छता के लिए अभूतपूर्व जनजागरूकता हौंसला बनी और डूंगरपुर के जर्रे जर्रे में स्वच्छता के रंग बिखेरे गए। डूंगरपुर में स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए कार्यो में सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि धरातल पर स्वच्छता लागू करने के साथ साथ सभापति गुप्ता जनमानस में स्वच्छता को स्थापित करने में कामयाब रहे। आज डूंगरपुर का जन जन स्वच्छता के लिए समर्पित है। सभापति गुप्ता ने स्वच्छता के पटल पर डूंगरपुर को पहचान दिलाने के लिए बड़े नवाचार, दूरगामी सोच और जीवन व्यवहार में स्वच्छता की आदत डालने के लिए काम किया। स्कूली बच्चों से लेकर हर वर्ग के व्यक्ति को स्वच्छता से जोड़ा गया। आज डूंगरपुर में स्वच्छता को ढूंढने की जरूरत नहीं है, हर चौराहे, घर-आंगन, दिवारों, सार्वजनिक शौचालयों, गली मोहल्लों में स्वच्छता के दर्शन किए जा सकते है। डूंगरपुर की स्वच्छता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मान चुके है और उन्होंने डूंगरपुर की स्वच्छता को कमाल शब्द से संबोधित किया है। डूंगरपुर अब पिछड़ेपन के कलंक से मुक्त हो चुका है और स्वच्छ शहरों में हमारा शहर शुमार हो गया है।

4242 निकायों को पछाड़ा -

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में डूंगरपुर निकाय को 1500 में से 1432 अंक मिले है वही बड़े शहरों की श्रेणी में स्वच्छ शहर बना इंदौर उसके सिटीजन फीडबैक में 1425 नंबर ही है,डूंगरपुर निकाय को सिटीजन फीडबैक में सर्वाधिक अंक मिले है और देश में सबसे अधिक अंक लाकर सिटीजन फीडबैक का खिताब अपने नाम किया। डूंगरपुर निकाय ने इस सिटीजन फीडबैक में बड़े-बड़े शहरों को पछाड़ दिया और शहर का नाम देश में गौरवान्वित किया। डूंगरपुर निकाय को स्वच्छता सर्वेक्षण में देश की 50 हजार जनसँख्या वाली निकायों में 10 वा स्थान हासिल हुआ है निश्चित डूंगरपुर निकाय आने वाल सर्वेक्षण में इससे भी बेहतर प्रदर्शन करके नंबर 1 का ताज हासिल करेगी।

बड़े शहर पीछे छुटे, डूंगरपुर ने बढ़ाया प्रदेश का गौरव

डूंगरपुर निकाय ने स्वच्छता के दम पर राजस्थान की आन, बान और शान को बरकरार रखा है और राजस्थान को भी मानचित्र पर स्वच्छ प्रदेश के लिए पहचान दी है और प्रदेश की पहली स्टार सिटी बनी। स्वच्छता के क्षेत्र में डूंगरपुर की उपलब्धि पर डूंगरपुर में खुशी की लहर है, जन जन में हर्ष दौड़ पड़ा और गुरूवार दिनभर सोशल मीडिय़ा पर इसकी चर्चा होती रही। सभापति के.के. गुप्ता ने उपलब्धि और गौरव का श्रेय शहरवासियों और टीम निकाय को दिया है और कहा है कि स्वच्छता के दम पर हम डूंगरपुर के गौरव को बढ़ाने में कामयाब रहे है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बना लें, आने वाले वक्त में डूंगरपुर देश विदेश में चमकता रहेगा।

शहरी की प्रथम महिला और सभापति की धर्मपत्नी ने भी दी बधाई -

स्वच्छ सर्वेक्षण का परिणाम घोषित हुआ तो पूरा डूंगरपुर नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता को बधाई देने लगा गया पर बधाई देने में सबसे पहले शहर की प्रथम महिला और सभापति गुप्ता की धर्मपत्नी सुशीला गुप्ता ने वीडियो कॉल करके सभापति गुप्ता को बधाई दी और कहा कि आपकी मेहनत रंग लायी और शहर फिर देश में चमक उठा। ज्ञात रहे डूंगरपुर निकाय के कार्यो की प्रशंसा देश के महामहिम राष्ट्रपति,उपरष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री और मंत्रियो ने मुक्तकंठ से सराहना की थी आज फिर स्वच्छ सर्वेक्षण का परिणाम और डूंगरपुर ने अपने शहर को देश के मानचित्र पर गौरवान्वित किया। देश में स्वच्छ सर्वेक्षण में 10 वा स्थान हासिल करने और सिटीजन फीडबैक में नंबर 1 स्थान हासिल करने पर नगरपरिषद ठेकदार संघ ने सभापति का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। वही स्वच्छता दूत,वृक्ष मित्र,समाजसेवी संस्थाये और शहर के गणमान्य नागरिको ने सभापति का भव्य स्वगत किया।