बलिया में छात्रों ने समझी पानी की कीमत, लैब पहुंचकर खुद जांची गुणवत्ता पढ़े इस पूरी रिपोर्ट को।

उत्तर प्रदेश जनपद बलिया में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल जीवन मिशन की ओर से"जल ज्ञान यात्रा"का आयोजन

छात्रों ने देखी हर घर जल योजना से बदलते गांव की तस्?वीर
स्कूली बच्चों ने जल निगम लैब पहुंचकर जांची पानी की गुणवत्ता
छात्रों ने किया उदयपुरा ग्रामीण पेयजल योजना और हर घर जल गांव का भ्रमण

गंगा नदी के किनारे बसे बलिया जिले में शुक्रवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का सफल आयोजन हुआ। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने जल जागरूकता के लिए रैली निकाली। उन्होंने यहां पानी की कीमत को समझा और जल बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने की शपथ भी ली। राज्य सरकार की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा में भाग लेने वाले सरकारी स्कूलों के बच्चों को पेयजल परियोजनाओं का भ्रमण कराने के साथ जल जांच की प्रक्रिया दिखाई गई। उन्हें भूजल उपचार, ग्रे वाटर का उपचार और अन्य संबंधित मुद्दों की जानकारी भी दी गई।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी लोकेश मिश्र और सीबीएनटी कोऑर्डिनेटर बाबर अली ने हरी झण्डी दिखाकर किया।

सरकारी स्कूलों के बच्चों को जल की महत्ता बताने के साथ जल जीवन मिशन की ओर से बनाई गईं ग्रामीण पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभों की जानकारी भी दी गई। सरकारी स्कूलों से पहुंचे बच्चों को सबसे पहले जल निगम (ग्रामीण) की प्रयोगशाला ले जाया गया,जहां उनको जल नमूनों की जांच करके दिखाई गई।

स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथों से पानी गुणवत्ता की जांच की। उनके लिए यह अनुभव एकदम नया था। स्कूली बच्चों को उदयपुरा ग्रामीण पेयजल योजना में ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया भी दिखाई गई।

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभ की जानकारी विभिन्न कार्यक्रमों की मदद से दी गई।

बच्चों को नुक्कड़-नाटक के माध्यम से जल संचयन संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

कलम का सिपाही पत्रकार मो सूफियान।