आयुष्मान कार्ड बनाना और भी आसान,जनपद में चल रहा विशेष अभियान 

रायबरेली।आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जनपद में आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर विशेष अभियान चल रहा है।इसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में प्रेस वार्ता आयोजित हुई।प्रेसवार्ता में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेंद्र सिंहने कहा कि आयुष्मान कार्ड अब लाभार्थी आयुष्मान ऐपके माध्यम से स्वयं ही बना सकते हैं।आयुष्मान एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।आयुष्मान ऐप को डाउनलोड करके या फिर www.beneficiary.nha.gov.in पर लाभार्थी अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर से लॉग इन कर ?लाभार्थी?ऑप्शन पर जाकर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारीऔर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० अशोक कुमार ने बताया कि लाभार्थी को सबसे पहले प्ले स्टोर के लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.beneficiaryapp पर जाना होगा एवं ऐप इंस्टाल करने के बाद ऐप पर दाहिनी तरफ बॉक्स में लाभार्थी (Beneficiary) विकल्प को टिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई पर क्लिक करें एवं दिए गए कैप्चा को डालकर लॉग इन करें। लॉग इन होने के बाद स्क्रीन में राज्य का नाम, योजना का नाम-पीएम-जेएवाई, अपने जनपद को चुने।सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आईडी को चुने जिसके बाद फैमिली आईडी के विकल्प में राशन कार्ड संख्या डालें और बॉक्स में दाहिनी तरफ दिए गए आइकन को क्लिक करें।यदि परिवार योजना के तहत पात्रता रखता है तो परिवार के सभी सदस्यों की सूची खुल जाएगी।यदि परिवार के योजना के तहत पात्रता नहीं रखता है तो स्क्रीन पर ?नो बेनिफिशियरी फाउंड? सन्देश आएगा।जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाना है उस सदस्य के सामने दिए गए I?आइडेंटिफ़ाइड?पर क्लिक करें,उसके बाद एक बॉक्स खुलेगा,जिसमें आधार संख्या के सामने ?वेरिफाई? पर क्लिक करें एवं ?आधार ओटीपी?के विकल्प को चुनें जिसके बाद ?कंसेन्ट फॉर्म? का बॉक्स खुलेगा,बॉक्स में सबसे नीचे दिए गये विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिने ओर ?अलाऊड? बटन पर क्लिक करें।लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर प्राप्त ?ओटीपी? को डालें।लाभार्थी से संबंधित सूचना एवं फ़ोटो खुल जाएगी।पेज के दाहिनी तरफ कैप्चर फ़ोटो को नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक कर मोबाइल के कैमरे के माध्यम से लाभार्थी की फ़ोटो कैप्चर कर ?जारी? बटन पर क्लिक करें।
पेज में दिए गए अन्य विवरण में सबसे पहले लाभार्थी अपना क्रियाशील मोबाइल नंबर अंकित कर उसे वेरिफाई करेंगे यदि लाभार्थी परिवार में वर्तमान में कोई क्रियाशील मोबाइल नम्बर उपलब्ध नहीं है तो ?नो? का विकल्प चुनते हुए लाभार्थी की अन्य सूचना भरें और ?सबमिट? बटन पर क्लिक करें।फ़ोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 फीसद या उससे अधिक होने पर बॉक्स खुलेगा, जिसमें ?ई केवाईसी? हो गया का संदेश आएगा।इसके बाद यह संदेश आएगा कि ?कुछ समय बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।फिर ? डाउनलोड कार्ड? बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।उक्त डाउनलोड किए गए कार्ड को लाभार्थी प्रिन्ट कर सकते हैं या मोबाइल पर सेव कर सकते हैं।
नोडल अधिकारी ने बताया कि लाभार्थी परिवार हर साल पाँच लाख रुपए का निःशुल्क इलाज सूचीबद्ध निजी या राजकीय चिकित्सालय में भर्ती होकर करा सकते हैं।इस योजना के अंतर्गत अभी तक जनपद के 31,480 लाभार्थी नि:शुल्क इलाज करा चुके है। जिसकी क्लेम धनराशि लगभग 28 करोड़ रुपये है।जनपद में आयुष्मान योजना के तहत 31 चिकित्सालय सूची बद्ध हैं।जिनमें 21 राजकीय और 10 निजी चिकित्सालय हैं।जिसमें लाभार्थी निःशुल्क इलाज कर सकते हैं।जनपद में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कुल 3.85लाख से अधिक लाभार्थी परिवार तथा 16.27 लाख से अधिक लाभार्थी सम्मिलित हैं। 4.85 लाख अन्य परिवारों को भी इसमें सम्मिलित किया गया है,जिसके अंतर्गत पात्र गृहस्थी (सफेद) राशन कार्ड वाले ऐसे परिवार जिनके सदस्यों की संख्या 6 या 6 से अधिक है।उन्हें भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित कर लिया गया है।अन्य समस्या हेतु लाभार्थी स्वयं अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला अस्पताल पर उपस्थित आयुष्मान मित्र, कोटेदार से संपर्क करके अपना कार्ड बनवा सकते हैं। शासन से मिले दिशा निर्देशों के अनुसार विशेष रूप से अभियान चलाया जा रहा है।जिसकी जिम्मेदारी ब्लॉक स्तरीय अधीक्षक एवं आयुष्मान नोडल को सौंपी गई है।अन्य जानकारी के लिए आयुष्मान भारतयोजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डीपीसी डॉ० सौरभ चौधरी,रायबरेली से मोबाइल नंबर 7007730514 पर सीधा संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।