एमएआईटी, दिल्ली में आयोजित 'अमृत काल विमर्श': 'विकसित भारत @ 2047' पर चर्चा

महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएआईटी), नई दिल्ली के महाराजा अग्रसेन सभागार में शुक्रवार दिनाँक 27 अक्टूबर, 2023 को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और एआईसीटीई के सहयोग से "अमृत काल विमर्श " कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य ?विकसित भारत @ 2047? पर गहनता से चर्चा करना था, जो भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण लक्ष्यों के साथ मेल खाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विकास प्रक्रिया के अभिन्न अंग के रूप में मन और मानसिकता के पोषण पर चर्चा को जारी रखना हैं। .

कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में प्रोफेसर प्रेम व्रत, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी धनबाद और पूर्व निदेशक,आईआईटी रुड़की ने अपने गहन अनुभव को साझा करते हुए भारत की प्रगति और विकास की दिशा में एक अद्भुत वार्ता प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि कैसे 17 सतत विकास लक्ष्यों को 5 शब्दावली में संकुचित किया जा सकता हैः- लोग, ग्रह, समृद्धि (सभी के लिए) शांति और साझेदारी। उन्होंने शिक्षा, मूल्यों, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, शिक्षकों, पर्यावरण, अनुसंधान और नियोजन पर भी जोर दिया जो राष्ट्र निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाते है। ?विकास? पर उनका दृष्टिकोण एक मल्टी एट्रिब्यूट कॉन्सेप्ट है।

प्रो. प्रेम व्रत द्वारा एक ज्ञानवर्धक संबोधन के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई, इसके बाद एक गुणात्मक प्रश्न और उत्तर सत्र हुआ, जहाँ प्रतिभागियों को विमर्श किए गए विषयों में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अवसर मिला। इस कार्यक्रम में लगभग 700 प्रतिभागियों के साथ एक उल्लेखनीय चर्चा हुई, जिसमें छात्रों और शिक्षकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MAIT) एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है जो अकादमिक उत्कृष्टता और अभिनव पहल के माध्यम से भारत के भविष्य को आकार देने के लिए प्रतिबद्ध है.