गौशाला में अव्यवस्थाओं का बोलबाला, जिंदा गौपशुओं को नोंच रहे चील कौवें

गौशाला में अव्यवस्थाओं का बोलबाला, जिंदा गौपशुओं को नोंच रहे चील कौवें

हरदोई -- जनपद के विकास खंड टडियावां परिसर में बीडीओ कार्यालय के पीछे बने गौशाला की व्यवस्था इन दिनों अव्यवस्थाओं में तब्दील,जिम्मेदारों की लापरवाही से जिंदा गौपशुओं को नोंच रहे चील कौवें।
बताते चलें कि यहां जनपद की विकास खण्ड टड़ियावां के प्रांगण में गौशाला बनी हुई हैं। जिसमें आश्रित गौपशुओं के लिए प्रशासन द्वारा चारा,पानी,दाना व हरा चारा आदि के साथ उनके इलाज की समुचित व्यवस्था की जाती हैं। लेकिन यहां गौशाला में उसके विपरीत हो रहा है,कागजों में हरा चारा दाना आदि है,लेकिन धरातल पर सिर्फ फूसा व पानी ही मिलता है। उक्त गौशाला की पोल तो तब खुली जब गुरुवार की दोपहर लापरवाह सिस्टम की कलई खोलने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां बीमार व कमजोर पशुओं को समुचित इलाज न मिलने के अभाव में प्रतिदिन काल के गाल में समाते चले जा रहे हैं। यहां बीमार व लाचार गौपशुओं को खुले में चील कौओं के नोचने के लिए छोड़ दिया जाता है। बेसुध पड़े गौ पशु को जीवित ही कौओं ने नोच नोच कर खाना शुरु कर दिया व आँख भी फोर डाली है। जिससे बेजुबान के खून निकल रहा इस बीच उसे देखने के लिए सूचना के घण्टों तक कोई चिकित्सक नहीं पहुँचा जिससे जिम्मेदारों की कार्यशैली क्या है वह साफ तौर पर दिखाई दे रही हैं। गुरुवार के दिन बेजुबानों को जिंदा ही चील कौवें नोंचते हुए का विचलित करने वाला वीडियो सोसल मीडिया पर वायरल हो रहा है,जिसमें गौशाला के अंदर अधिकतर संरक्षित पशु हाड़ मांस के ढांचे के रूप में दिखाई पड़ रहे हैं। यहां आसपास के कुछ ग्रामीण लोगों का यह भी कहना है,कि आए दिन गौ पशुओं की जल भराव से भी मौत होती रहती है। इनके इलाज के लिए तैनात डॉक्टर कागजों में तो प्रतिदिन है,लेकिन जमीनी स्तर पर कभी कभार आकर फोटो खींच कर चले जाते हैं। गौशाला की अव्यवस्थाओं की तस्बीरों से जिम्मेदारों की कार्यशैली पर सवालियां निशान खड़ा कर रही हैं। अब सोचने का विषय यह है, कि विकासखंड कार्यालय के पीछे बने गौशाला का यह हाल है, जहां संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहते हैं, तो अन्य क्षेत्र में बने गौशालाओं का क्या हाल होगा।

बोले जिम्मेदार - विकास खंड अधिकारी टड़ियावां ऊषा देवी ने बताया जानकारी हुई तो मौके पर पहुंच कर देखा गया तो कमजोर गाय सांड के चपेट में आने से घायल हो गई हैं,जिसके इलाज के लिए डॉक्टर को बुलाकर इलाज कराया जायेगा।

ब्लॉक प्रमुख टड़ियावां रविप्रकाश ने बताया कि मामले में उच्च स्तरीय अधिकारियों को अवगत कराकर लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर जल्द कार्यवाही की जाएगी।