परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ डीएम व एसएसपी ने की बैठक


बहराइच। शासन के निर्देशानुसार जनपद के समस्त 104 परीक्षा केन्द्रों पर नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य सेकलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने समस्त परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों/प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखा जाय। प्रश्न पत्रों की राउण्ड-द-क्लाक निगहबानी की जाय। परीक्षा केन्द्रों पर एक पंजिका रखी जाय जिस पर सभी आने-जाने वालों का अनिवार्य रूप से विवरण भी दर्ज किया जाय।
सभी केन्द्र व्यवस्थापक अपने-अपने केन्द्रों पर ऐसे माकूल बन्दोबस्त सुनिश्चित करें ताकि बोर्ड परीक्षा परीक्षा पूरी शुचिता के साथ सम्पन्न हो। बोर्ड परीक्षा के लिए शासन तथा बोर्ड द्वारा निर्धारित सभी मनकों व दिशा निर्देशों का पूरी कड़ाई के अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। परीक्षा केन्द्र के अन्दर इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ प्रवेश पर प्रतिबन्ध का अक्षरशः अनुपालन करायें। परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत रात्रि में भी जिम्मेदार लोगों की ड्यूटी लगायी जाय। प्रश्न पत्रों व उत्तर पुस्तिकाओें को खोलने, परीक्षा के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं को सहल करने तथा कलेक्शन सेन्टर तक भेजने में पूरी सावधानी बरती जाय।
जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है। सभी केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार पुलिस बल की तैनाती के साथ-साथ स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिला मुख्यालय पर स्थापित कमाण्ड सेन्टर से भी सभी केन्द्रों की निगरानी की जा रही है। डॉ. चन्द्र ने सचेत किया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान अपने उत्तरदायित्वों के निवर्हन में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जा रही है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने कहा कि शान्तिपूर्ण माहौल में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के पुलिस विभाग की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केन्द्रों के आस-पास शान्ति व्यवस्था, सुरक्षा एवं प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाये रखने के लिए सभी सम्बन्धित को दिशा निर्देश दिये गये हैं। एसएसपी श्री चौधरी ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि अपने पास सीसीटीवी कैमरे का डाटा अनिवार्य रूप से सुरक्षित रखा जाय। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मौजूद परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों को नकलविहीन व शुचितापूर्ण बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु संकल्प भी दिलाया।
इस अवसर पर बोर्ड परीक्षा के लिए नियुक्त सुपर ज़ोनल मजिस्ट्रेट/मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, डीआईओएस डॉ. चन्द्रपाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी तथा परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य मौजूद रहे।