सीएमएचओ ने एमसीएच विंग और डीआईसी भवन का किया निरीक्षण

प्रतापगढ़।चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लखपत सिंह मीणा ने गुरूवार को जिला चिकित्सालय परिसर के एमसीएच विंग और डीआईसी भवन का निरीक्षण किया।उन्होंने एमसीएच विंग में प्रसूताओं और नवजात शिशुओं की सुरक्षा के मापदण्डों को लेकर नर्सिंग अधीक्षक को निर्देष दिए।सीएमएचओ ने कहा कि मातृ शिशु इकाई में अनावश्यक लोगों का प्रवेश पूरी तरह से बंद होना चाहिए।उन्होंने इसके लिए अस्पताल में भर्ती रोगियों,प्रसूताओं के परिजनों के आवाजाही के लिए टोकन प्रणाली को पुख्ता किए जाने के साथ ही अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार और एंट्री एक्जिट प्वाइंट पर सिक्योरिटी और सीसीटीवी के इंतेजाम सुनिष्चित करने की बात कहीं।इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं और परिजनों से फीड बैक भी लिया। इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक कर रणनीति और मसौदा तैयार कर शीघ्र लागू करवाने की बात कहीं। इस अवसर पर सीएमएचओ ने अस्पताल परिसर के दोनों भवनों पर अलग अलग व्यक्ति द्वारा पार्किंग तरकीब ढंग से किए जाने के निर्देष दिए। निरीक्षण के अवसर पर आरसीएचओ डाॅ दीपक मीणा, डिप्टी सीएमएचओ धर्मेश आर्य, नर्सिंग अधीक्षक देवीप्रसाद के साथ चिकित्सा विभाग के कार्मिक मौजूद थे।

अनाधिकृत एंबुलेंस प्रवेश पर सख्ती

पीएमओ डाॅ ओपी दायमा ने कहा कि परिसर में पंजीकृत एंबुलेंस का प्रवेश रोगी के परिजनों के काॅल पर ही आएंगे। निजी एंबुलेंस कर्मियों द्वारा पहले से ही चिकित्सालय के सामने वाहन खड़ा कर अनावष्यक रूप से वार्ड में नहीं घूमने के आदेश भी जारी किए। उन्होंने कहा कि यदि रोगी अथवा परिजनों की इच्छा के विरूद्ध अस्पताल का कोई व्यक्ति रोगी को अनावयक रूप से निजी चिकित्सालयों के साथ सांठ गांठ करके कहीं भेजने की शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

डीआईसी भवन का ताला खोल कर ओपीडी शुरू

आरबीएसके कार्यक्रम के तहत डीआईसी भवन में लगे ताले को खोलकर शुक्रवार को ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। इस संबंध में सीएमएचओ डाॅ लखपत सिंह मीणा और पीएमओ डाॅ ओपी दायमा, आरसीएचओ डाॅ दीपक मीणा, ने संयुक्त रूप से निरीक्षण कर भवन की साफ-सफाई का जायजा लिया। उन्होनंे एडीएनओ आरबीएसके को इस संबंध में पाबंद करते हुए केंद्र पर अन्य कार्मिकों ड्यूटी सुनिष्चित कर नियमित संचालन के निर्देष दिए।