जितना ज्यादा से ज्यादा हम व्यस्थित तैयारी कर लें वह हमारे लिए होगी बेहद जरूरी -स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव नें सरगुजा मेडिकल कॉलेज के विशेष कोविड-19 उपचार केंद्र का निरक्षण कर व्यवस्था का लिया जायजा

अम्बिकापुर।कोरोना नियंत्रण हेतु मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर में बने विशेष कोविड-19 उपचार केंद्र का स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने निरीक्षण किया तथा तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मैं तो कहता हूं दिल मांगे मोर अर्थात जितना ज्यादा से ज्यादा हम व्यस्थित तैयारी कर लें वह हमारे लिए बेहद जरूरी है। हमने मेडीकल कॉलेज अम्बिकापुर में भी बेहतर तैयारी की है। विशेष गहन कक्ष में बेड तक ऑक्सीजन पाईप लगाने का व्यस्थित कार्य चल रहा है, जो संतोषजनक है। अब तक सरगुजा में एक भी केस नहीं आ पाया है यह सभी की सतर्कता है, किन्तु जिस दिन हमने सतर्कता तोड़ी और थोड़ा भी लापरवाह हुए उसी दिन कोरोना आप तक पहुंच जायेगा। अब जो स्थिति है बेहद ही चिंताजनक होने की संभावना है। क्यों कि हमारे जो भी नागरिक बाहर थे कार्य पर गये थे, किसी अन्य कारण से गये हुए थे उन्हें शुरुआती दौर में ही वापस लाने की जरूरत थी, किन्तु अब जब जो स्थिति निर्मित हो रही है लोगों को वापस लाने के लिए वह हर राज्य के लिए चिंताजनक है, हमें सतर्क होने की जरूरत है,जो भी बाहर से आ रहे हैं उसकी सूचना प्रशासन को मिले और 15 दिन के होम आईशोलशन का गंभीरता से पालन करें तो सभी के लिए बेहतर रहेगा।स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कोविड-19 हेतु बने समस्त जांच कक्ष, सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी, ईलाज में लगे चिकित्सकों हेतु बने कमरे, पीपीई किट कक्ष हेतु बने चेंज रुम सहित हॉस्पिटल के अलावे यदि केस बढ़ने पर अन्य स्थल जहां पर अन्य सेंटर की आवश्यकता हो तो उसकी तैयारी सहित हॉस्पिटल में चल रहे निर्माण कार्यों एवं मरम्मत का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मेडकिल कॉलेज की तैयारी से मैं संतुष्ट हुं। फिर भी और जितना बेहतर कर सकें और अच्छी सुविधा देने के लिए हम कार्य कर रहे हैं।उन्होंने निरीक्षण के दौरान लगभग 25 एसी की आवश्यकता कई कक्षों में लगाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि वित्तिय जिम्मेदारी मेरी है आप कार्य करवायें, हम अपने हॉस्पिटल में बेहतर कार्य करेंगे।इस दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला काँग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, सभापति अजय अग्रवाल, एमआईसी सदस्य शफी अहमद, बंटी शर्मा, डॉ अमीन, डॉ अर्पण सिंह सहित कोविड-19 में लगे चिकित्सक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

परिवार का सदस्य खोया है हमने, लेकिन सरगुजा के बेटे की शहादत रहेगी हमेशा याद

उप निरीक्षक श्याम किशोर शर्मा के शहादत पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा की यह परिवार हमारे यहां से काफी समय से जुड़ा हुआ है, यह हमारे लिए पारिवारिक क्षति है, मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। हमारे सरगुजा के लाल ने प्रदेश व देश की रक्षा हेतु अपने प्राण दिए हैं, वे हमेशा याद किये जायेंगे।