दुधारू पशुओं पर अज्ञात वायरस रूपी बीमारी का प्रकोप, 25 से अधिक भैसे बनी काल का ग्रास

थाना रजावली की ग्राम पंचायत रुधऊ पहाड़पुर के ग्राम नगला ईश्वरी में पिछले लगभग 15 दिनों से एक अज्ञात बीमारी की चपेट में आने से कई किसानों की लगभग 25 से अधिक भैसे काल का शिकार हो गयी है। हर दिन किसानों की 2-3 भैसे इस अज्ञात बीमारी के काल का शिकार हो रही है। ऐसा लग रहा है जैसे गांव के पशुओं पर मौत पहाड बन के टूट पड़ी हो और गांव के किसानों को आर्थिक व मानसिक रूप से कमजोर कर रही है।
पीड़ित किसानों ने बताया कि हर दिन इस अज्ञात बीमारी की वजह से होती हुई मौतों की खबर हमने नगला बीच के सरकारी पशु चिकित्सक और अन्य प्राइवेट चिकित्सक को दी तथा उनसे पशुओं का उपचार भी कराया किन्तु सभी चिकित्सक बीमारी को पकड़ने में नाकामयाब रहे। ग्रामीण किसानों द्वारा जब चिकित्सक से बीमारी के बाबत पूछा जाता है तो कभी कुछ तो कभी कुछ कह कर टाल दिया जाता है। यदि जल्दी ही जिला प्रशासन द्वारा इस बीमारी की ओर ध्यान नही दिया गया तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे पशुओ की मौत के साथ किसानों को भी आत्महत्या करनी पड़ेगी।
किसान भूरी सिंह, विशम्भर दयाल,पूरन सिंह, ब्रजेश,सत्यप्रकाश, दीनदयाल, रामवीर, जसवीर, सुरेंद्र, पप्पू,बबलू, छोटे लाल आदि की भैसे इस वायरस रूपी बीमारी के काल का शिकार हो चुकी है। इन सभी किसानों की शाशन प्रसाशन से मांग है कि हमे इस काल रूपी वायरस से जल्द से जल्द निजात दिलाये अन्यथा पूरा गांव पशु विहीन हो जाएगा।
किसान बबलू ने बताया कि गांव में अचानक से इस वायरस रूपी बीमारी से 25 से अधिक भैसे मर चुकी है और कई भैसे अभी बीमार पड़ी है। लेकिन जिम्मेदार लोगों के कान में जूँ तक नही रेंग रही। चुनाव के समय तो सारे जिम्मेदार नजर आते है आज इस मुसीबत के समय न कोई डॉक्टर न कोई प्रतिनिधि नजर आ रहा।

ग्राम प्रधान से दूरभाष द्वारा सम्पर्क किये जाने पर बताया गया कि बीमारी के बारे में उन्हें जानकारी है किंतु स्थानीय स्तर पर पशुओं का उपचारकराया जा रहा है।
( ग्राम प्रधानपति खरग सिंह )