गणतंत्र दिवस के पूर्व बलिया जनपदवासियों को मिली एक बड़ी सौगात,

गणतंत्र दिवस के पूर्व बलिया जनपदवासियों को मिली बड़ी सौगात,ट्रामा सेंटर का संचालन हुआ शुरू।

उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री,दयाशंकर सिंह राज्यसभा सांसद और जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया शुभारंभ।

खबर उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद से है जहा पर परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह राज्यसभा सांसद नीरज शेखर और जिलाधिकारी बलिया ने संयुक्त रूप से गणेश जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया और फीता काटकर जिला अस्पताल के दस बेड वाले ट्रामा सेंटर के संचालन का शुभारंभ किया।

इस दौरान पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्चार किया। परिवहन मंत्री और जिलाधिकारी बलिया ट्रामा सेंटर के भीतर बने विभिन्न कक्षों जैसे ऑपरेशन थिएटर, इक्विपमेंट,प्री-ऑपरेशन थिएटर रूम वेंटिलेटर युक्त आईसीयू वार्ड, कंट्रोल रूम स्टोर रूम आदि का निरीक्षण किया एवं उसमें भर्ती एक मरीज से उसके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की।

मंत्री जी ने संबोधित करते हुए कहा कि ट्रामा सेंटर का लोकार्पण बहुत पहले हो चुका था लेकिन इसका संचालन अब 8 साल बाद शुरू हुआ है।

यह जनपदवासियों के लिए बड़ी सौगात है।

उन्होंने कहा कि आज का दिन बलिया जनपद के चिकित्सा क्षेत्र में नया अध्याय जोड़ दिया। अब मरीजों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर 1 घंटे के भीतर अर्थात गोल्डन आवर में इलाज की समुचित व्यवस्था मिल जाएगी,जिससे अधिक से अधिक लोगों को बचाया जा सकेगा। जिलाधिकारी बलिया और सीएमएस सुजीत कुमार यादव की ट्रामा सेंटर शुरू करने के बेहतर प्रयास के लिए धन्यवाद दिया। कहा कि प्रतिदिन देखता हूं कि इलाज के अभाव में लोगों की मृत्यु हो जाती है। समय पर उन्हें इलाज नहीं मिल पाता था।

अगर इस ट्रामा सेंटर के माध्यम से कुछ लोगों की भी जान बचाई जा सकेगी तो इसकी सार्थकता सिद्ध होगी। कहा कि जनपद के मुख्य अस्पताल और सीएससी एवं पीएचसी की व्यवस्था सुधरी है।

परिवहन क्षेत्र में भी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने और रिसर्च की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कहा कि स्वास्थ्य संबंधी उपकरण मंगाने के लिए सीएसआर फंड से पावर ग्रिड कॉरपोरेशन से 11 करोड रुपए की धनराशि मिली है। यहाँ के विकास के लिए मेरी निधि का भी ख़ज़ाना खुला रहेगा।

जिलाधिकारी बलिया ने कहा कि यह निश्चित रूप से जनपद वासियों के लिए शुभ दिन है कि आज ट्रामा सेंटर का शुभारंभ हो गया है।

पहली मुलाकात में मैं मंत्री जी से जिला चिकित्सा अस्पताल के सुविधा के बारे में बताया। इस अस्पताल पर लोगों की निर्भरता काफी ज्यादा है। इस ट्रामा सेंटर की मदद से बहुत से लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

मंत्री जी के प्रयासों से शासन स्तर पर ट्रामा सेंटर में डॉक्टरों की नियुक्ति से संबंधित चिट्ठी भेजी गई थी जिसे शासन ने संज्ञान लेते हुए डॉक्टरों की तैनाती कर दी है। उन्होंने इसके लिए मंत्री जी को धन्यवाद दिया और जिला चिकित्सा अधीक्षक और उनकी टीम को बेहतर इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया।

इस कार्यक्रम के दौरान नगरपालिका परिषद बलिया के चेयरमैन संतलाल गुप्ता उर्फ मिठाई लाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलिया डॉक्टर विजय पति द्विवेदी सहित अन्य चिकित्सक मौजूद थे।

✍️कलम का सिपाही पत्रकार मोहम्मद सूफियान।