Emergency Alert SMS क्या आपके भी मोबाइल पर आया यह अलर्ट? जानिए क्या है इसका उद्देश्य

Emergency Alert SMS क्या आपके भी मोबाइल पर आया यह अलर्ट? जानिए क्या है इसका उद्देश्य

emergency alert on mobile purpose राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority, NDMA) के सहयोग से दूरसंचार विभाग (DoT) सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम (Cell Broadcast Alert System) का परीक्षण कर रहा है. इस परीक्षण का मकसद आपातकालीन स्थिति में लोगों को अलर्ट करना है, ताकि.....

इस परीक्षण का मकसद क्या है? NDMA के सहयोग से DoT सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण कर रहा है.fb

Emergency Alert Message Extreme : देशभर में कई स्मार्टफोन यूजर्स (Smartphone Users in India) को आज यानी 10 अक्टूबर को उनके फोन पर तेज बीप और फ्लैश (High Beep & Flash Message) के साथ एक अलर्ट मैसेज (Alert Message) प्राप्त हुआ है. एमरजेंसी अलर्ट सिस्टम (Emergency Alert System) की टेस्टिंग करने के लिए यह अलर्ट भारत सरकार (Govt of India) के दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (Cell Broadcasting System) के माध्यम से भेजा गया था. मैसेज में लिखा है कि कृपया इस मैसेज को अनदेखा करें, क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. इसका उद्देश्य आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है. बता दें कि सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है, जो बाढ़, भूकंप, सुनामी जैसी बड़ी आपातकालीन परिस्थितियों की जानकारी ज्?यादा से ज्?यादा लोगों तक पहुंचाने का काम करता है, ताकि समय रहते सुरक्षा के कदम उठाये जा सकें. सरकारी एजेंसियां ​​और आपातकालीन सेवाएं जनता को संभावित खतरों की सूचना देने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान करने के लिए सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग करती हैं.

इस परीक्षण का मकसद क्या है?

दरअसल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एनडीएमए (National Disaster Management Authority, NDMA) के सहयोग से दूरसंचार विभाग (Department of Telecom) सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम (Cell Broadcast Alert System) का परीक्षण कर रहा है. इस परीक्षण का मकसद आपातकालीन स्थिति में लोगों को अलर्ट करना है, ताकि एमरजेंसी की स्थिति में ज्?यादा से ज्?यादा लोगों की सुरक्षा की जा सके. इन दिनों यह प्रयोग पिछले कुछ दिनों से बारी-बारी किया जा रहा है. ऐसे में मोबाइल ऑपरेटर्स लोगों के मोबाइल में एमरजेंसी अलर्ट मैसेज भेज रहे हैं. ऐसे में मैसेज की तेज बीप सुनकर बिल्?कुल परेशान नहीं होना है क्?योंकि ये केवल एक टेस्टिंग सैंपल मैसेज हैं।

Twitter X पर अनचाहे कमेंट्स से परेशान हैं? ऑन कर लीजिए यह सेटिंग
मैसेज में क्या लिखा है?

''यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.''

क्यों किया जा रही है यह टेस्टिंग?

DoT के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने कहा कि मोबाइल ऑपरेटर्स और सेल प्रसारण प्रणालियों की इमरजेंसी अलर्ट क्षमताओं का आकलन करने के लिए समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे परीक्षण किये जाएंगे. सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं के लिए बेहतर तैयारी के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है. इससे पहले देश के अलग-अलग हिस्सों में यूजर्स को जुलाई, अगस्त और सितंबर में भी इसी तरह का अलर्ट भेजा गया था. सरकार अगले 6-8 महीनों में सेल ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी आधारित आपदा चेतावनी प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है.

क्या हैं इस अलर्ट के फायदे?

एमरजेंसी अलर्ट मैसेज प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों साथ युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान भी उपयोगी साबित हो सकता है और लोगों को अलर्ट करने में सक्षम होगा. इसे ऑन करने के लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर गवर्नमेंट अलर्ट सेटिंग्स एनेबल करना है. आमतौर पर सभी फोन में अलर्ट डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है, लेकिन अगर आपके फोन में यह सेटिंग ऑन नहीं है, तो आपको इसे मैनुअल रूप से ऑन करना होगा.