ये कैसी व्यवस्था,दो साल पहले बने सामुदायिक शौचालय में न पानी है न बिजली, कर्मचारी नदारद

इटियाथोक,गोंडा। ब्लॉक क्षेत्र में बने सामुदायिक शौचालयों की पड़ताल में चौंकाने वाली हकीकत सामने आ रही है।तस्वीरें इस बात की गवाह हैं,कि किसी शौचालय में बिजली व पानी का इंतजाम नहीं है, तो किसी शौचालय में हाथ धोने भर को साबुन नहीं है तो कहीं वाशबेसिन टूटा पड़ा है।इटियाथोक ब्लाक की ग्राम पंचायत बसंतपुर राजा का सामुदायिक शौचालय दिखने में खूबसूरत दिख रहा है।ट्रेन जैसी पेटिंग जितना दूर से लुभाती है,उतना ही करीब आने पर खस्ता हाल व्यवस्था हैरान कर रही है।यहां बिजली व पेयजल की कोई माकूल व्यवस्था नहीं है।फिर भी विभाग दावा कर रहा है कि सभी सामुदायिक शौचालय संचालित हैं।है न हैरान करने वाली बात।

यहां भी मिला बदइंतजामी का आलम

ग्राम पंचायत वरडांड में हकीकत में न सही मगर कागजों में सामुदायिक शौचालय संचालित हो रहा है। दो साल पहले ही निर्माण कराया गया था।मगर ताला बंद है।इससे साफ जाहिर हो रहा है कि यहां के ग्राम प्रधान और सचिव शौचालय चलाने को कितने फिक्रमंद हैं।

ग्रामीणों के बोल

गुरदीन डिहवा गांव निवासी देवनाथ गुप्त, दयाराम वर्मा, लवकुश गुप्त,छोटकउ वर्मा, आनंद तिवारी का कहना है कि जिम्मेदारों की उपेक्षा के चलते सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन धराशाई हो चुकी है।

जिम्मेदार के बोल

एडीओ पंचायत परमात्मा दीन का कहना है, कि वरडांड में शौचालय अभी हैंड ओवर नहीं हुआ है। बाकी जिन सामुदायिक शौचालयों की स्थिति खराब है उनको ठीक करने और समय से संचालित करने के निर्देश सचिवों को दे दिए गए हैं।अगर किसी भी पंचायत का शौचालय बंद पाया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।