आखिर क्यों आता है आत्महत्या का ख्याल -मुनि अतुल कुमार

धर्म नारायण पुरोहित की रिपोर्ट

राजसमंद 16 जनवरी युग प्रधान आचार्य महाश्रमण के आज्ञानुवर्ती शासन मुनि रविंद्र कुमार एवं मुनि अतुल कुमार सुनील सेठिया के निवास स्थान पर विराज रहे हैं। रात्रि कालीन प्रवचन माला में मुनि अतुल कुमार ने कहा तनाव की स्थिति तब होती है जब हम दवाब लेने लगते हैं और जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं ।यह समस्या शारीरिक रूप से कमजोर करने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी आहत करती है । इससे ग्रस्त व्यक्ति ना तो ठीक से काम कर पाता है और न ही अपने जीवन का खुलकर आनंद उठा पाता है। बहुत ज्यादा किसी बारे में सोचने से मन की पॉजिटिव एनर्जी खत्म हो जाती है। उसकी जगह नेगेटिव एनर्जी ले लेती है। यह धीरे-धीरे मानसिक रूप से व्यक्ति को बीमार कर देता है । इस कारण वह डिप्रेशन का शिकार हो जाता है ।तनाव के दौरान आपके सीने में दर्द या ऐसा लगता जैसे दिल की धड़कन बहुत बढ़ गई हो, थकावट या सोने में परेशानी महसूस होना, सिरदर्द ,चक्कर आना या कंपकंपी ,हाई ब्लड प्रेशर, पेट और पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। नकारात्मक सोच वालों के आत्महत्या जैसे ख्याल भी आते हैं ।आखिर किसी व्यक्ति के मन में सुसाइड करने का ख्याल क्यों आता है ? सुसाइड अपने आप में कोई मानसिक बीमारी नहीं है। इसके पीछे डिप्रेशन ,अचानक किसी घटना का मानसिक असर और तनाव जैसी कई वजहें हैं। इस समस्या से जूझने वाले लोग अक्सर उदास रहते हैं और उसके मन में हर समय नकारात्मक ख्याल आते रहते हैं ।कई बार ये अपने आप को परिस्थितियों के सामने इतना असहाय महसूस करते हैं कि उनके मन में आत्महत्या का ख़्याल आने लगता है। सुसाइड जैसा बड़ा कदम कोई भी व्यक्ति अचानक नहीं उठाता है। इससे पहले तो जिन चीज़ों से गुजरता है उसे एक संकेत माना जा सकता है ।जरूरत से ज्यादा और बात-बात पर गुस्सा होना ,हमेशा उदास रहना ,मूड़ बिगड़ा रहना, भविष्य को लेकर आशंकित रहना ,नींद ना आना ये सारे लक्षण बताते हैं कि व्यक्ति किसी तरह के मानसिक उतार-चढ़ाव से गुजर रहा है।

🎗️ ज्यादातर लोग किसी भी मानसिक समस्या को बीमारी नहीं मानते हैं और डॉक्टर से संपर्क करने से बचते हैं। यही वजह है कि *डिप्रेशन की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में तेजी से फैल रही है ।* जब मन में लगातार नकारात्मक और ख़ुद को चोट पहुंचाने जैसे ख्याल आ रहे हों तो तुरंत डॉक्टर या करीबी दोस्त या परिवार के सदस्यों से अपनी दिक्कतों के बारे में बात करनी चाहिए । तनाव दूर करना है तो हंस लो या फिर रो लो ।जीवन में हमेशा हंसते रहो, खुश रहो क्योंकि हंसते रहने से आप भी खुश रहते हैं और आसपास रह रहे लोग भी। हंसने से बड़े से बड़ा तनाव दूर हो जाता है ।तनाव दूर करने का सबसे बढ़िया माध्यम हंसी ही है। एक अध्ययन यह भी है कि हंसने से ज्यादा रोने से तनाव दूर होता है ।किसी भी दुख और तनाव को अपने से दूर रखने के लिए रोना बहुत जरूरी है। जो लोग अपना दुख किसी से बांट नहीं पाते वे रो कर अपना मन हल्का कर लेते हैं। सारांश यही है कि नकारात्मक ख्यालों से प्रभावित ना हों, धैर्य बढ़ाएं, परिवार के साथ समय बिताएं, हमेशा नकारात्मक ना बोलें एवं घर-परिवार से अपेक्षाएं कम रखें।

🎗️ मुनि रविंद्र कुमार ने मंगल पाठ सुनाया। तेरापंथ महिला मंडल ने सेठिया परिवार की तरफ से स्वागत गीत गाया ।महिला मंडल अध्यक्षा मंजू डागा ,राजेंद्र सेठिया, सुनील सेठिया ने मुनिद्वय के प्रति स्वागत विचार रखे । प्रवचन में काफी अच्छी संख्या में लोग उपस्थित थे।