प्रभावी ढंग से निस्तारित होंगी किसानों की समस्यायें- अपर जिलाधिकारी

कासगंज। अपर जिलाधिकारी ए के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। किसान दिवस में एफपीओ के गठन तथा उसके सदस्यों को बढ़ाने एवं किसानों द्वारा अधिकांशतः जर्जर विद्युत तार, बिजली बिल ज्यादा धनराशि का आने, निराश्रित पशुओं, गन्ना बकाया आदि से सम्बंधित समस्याओं को प्रस्तुत कर शीघ्र निराकरण कराने की मांग की गई। विगत किसान दिवस की समीक्षा में पाया गया कि 24 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से 20 निस्तारित हो चुकी हैं, 04 निस्तारण प्रक्रिया में हैं।

किसान दिवस में विद्युत सम्बंधी समस्याओं की जानकारी देते हुये किसानों ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अनेकों स्थानों पर कहीं तार नीचे लटक रहे हैं, कहीं मकानों के ऊपर से 11 हजार की लाइन जा रही है, कहीं बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है। याकूतगंज अस्पताल में विद्युत कनेक्शन न होने पर अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा आवश्यक धनराशि जमा कराने पर विद्युत कनेक्शन दे दिया जायेगा। कस्बा सहावर में विद्युत लाइनें जर्जर होने के सम्बंध में अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि विद्युत केबिल फीरोजाबाद से मंगायी जा रही है, आ जाने पर बदल दी जायेंगी।

इस अवसर पर बेवर बैराज की नहर हेतु अधिग्रहीत भूमि किसानों को वापस दिये जाने तथा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की जांच कराने की मांग की गई। किसानों द्वारा जनपद कासगंज को सूखाग्रस्त घोषित कराने के लिये ज्ञापन भी दिया गया।

किसान दिवस पर जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान, एलडीएम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।