पतंजलि युवा भारत की तरफ से तीन दिवसीय बाल योग संस्कार शिविर का हुआ शुभारम्भ

पतंजलि युवा भारत की तरफ से तीन दिवसीय बाल योग संस्कार शिविर का हुआ शुभारंभ

सवांददाता-अभिजीत श्रीवास्तव

मीरजापुर: नगर के पांडेपुर स्थित संस्कार पब्लिक स्कूल में पतंजलि युवा भारत की तरफ से तीन दिवसीय बाल योग संस्कार शिविर का शुभारंभ हुआ।बाल योग संस्कार शिविर का शुभारंभ प्रधानाचार्य रितु भंडारी ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।इस अवसर पर उन्होंने बाल योग संस्कार शिविर में शामिल सभी बाल योगियों का स्वागत करते हुए प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर स्कूल में विभिन्न स्थानों से आए बाल योगी योद्धाओं को योग गुरु योगी ज्वाला ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराते हुए सत्र की शुरुआत की जहाँ पर बच्चों को ताड़ासन,उर्ध्वताड़ासन,कोणासन, त्रिकोणासन,वृक्षासन,ध्रुवासन, सुखासन,सिद्धासन,पद्मासन, दंडासन,वज्रासन जैसे आदि आसनों का अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
योग गुरु योगी ज्वाला ने कहा कि अगर व्यक्ति प्रतिदिन केवल 5 बार से लेकर 10 बार सूर्य नमस्कार का अभ्यास कर ले तो वह शरीर का पूर्ण व्यायाम कर लेता है तथा इसे कर लेने से व्यक्ति के अंग प्रत्यंग सभी पूर्ण रूप से बलिष्ठ व निरोगी हो जाते हैं तथा पेट,आँत,आमाशय, अग्नाशय,हृदय एवं फेफड़े पूर्ण रूप से स्वस्थ रहते हैं अतः हर व्यक्ति को प्रत्येक दिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास अवश्य कर लेना चाहिए।
इस अवसर पर प्रबंधक अनंत राज भंडारी ने कहा कि आज हर एक घर में दवाओं का ढेर लगा हुआ है , हर एक व्यक्ति कहीं न कहीं किसी न किसी रोग और व्याधियों से परेशान हैं , और वह दवाओं का सेवन कर रहा है अतः बच्चों को योग के माध्यम स एक संदेश देना है कि अगर हमारी आने वाली पीढ़ियां योग को अपनाकर आगे बढ़े तो वह हमेशा दवा मुक्त,नशा मुक्त,व्यसन मुक्त, रोग मुक्त,व्याधि मुक्त जीवन जी सकते हैं।
इस अवसर पर योग गुरु ने बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ शरीर के सर्वांगीण विकास को देखते हुए विशेष आसन व प्राणायाम का अभ्यास कराते हुए बच्चों को नियमित रूप से योग करने की सलाह दी।
इस अवसर पर प्रवीण आर्य,वीणा श्रीवास्तव,तृप्ति,उत्कर्ष,वैभव शिवाय, मोहित, दीपांजलि, दिव्यांशी,अंशिका,प्रीतिका वंशिका,अनन्या,प्रियंका,ज्योति के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।