शराब हमारी सामाजिक उन्नति का अवरोधक:- अमर सिंह

भीम से दुर्गाप्रसाद सिंघानिया की रिपोर्ट.
राजसमंद 10 नवम्बर राजस्थान ही नहीं देश भर में शराबबंदी के नाम पर प्रख्यात राजसमन्द जिले के चौथी एवं पांचवी ग्राम पंचायत में शराब बन्दी को लेकर आन्दोलन अपने परवान पर है। जिले के भीम उपखण्ड की ग्राम पंचायत बरार एवं इसी पंचायत से प्रथक्क होकर नवीन पंचायत बनी हामेला की बेर में शराब बन्दी को लेकर महिलाए घर घर जाकर शराब को अपनी पंचायत में बिक्री सरकारी तौर पर बन्द कराने को लेकर जनसम्पर्क कर रही है। महिलाओं के साथ अपने घरो एवं कामकाजी जीवन में आए दिनों होने वाली हिंसा, घरेलु प्रताड़ना से परेशान महिलाए अब किसी भी सूरत में अपने गाँव की शराब की दूकान पर स्थाई ताला लगवाने के मूड में है। बुधवार को हामेला की वेर ग्राम पंचायत में सरपंच राकेश बुनकर के नेतृत्व में कई छोटे छोटे गावो में जाकर शराब का ठेका बन्द कराने के समर्थन में वोट मांगे। इस दौरान जगह गाँव के चौराहों पर आम सभाए कर मौजूद ग्रामीणों को शराब के दुश्परिणामो को गिनाया।
*शराब हमारी सामाजिक उन्नति का अवरोधक: अमर सिंह*.
बुधवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं भीम पुर्व सरपंच अमर सिंह ने हामेला की बेर में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए कहा कि शराब हमारी सामाजिक उन्नति का अवरोधक है। शराब हमारी समाज में कई प्रकार की विकृतिया फैला रहा है। शराब से ना सिर्फ एक व्यक्ति, परिवार, गली, मोहल्ला बल्कि राष्ट्र तक बर्बाद हो सकता है। हम सभी जगह तो शराब बन्दी नहीं करा सकते है। परन्तु आज हमारे स्थानीय विधायक सुदर्शन सिंह रावत एवं प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जो हमें अपने वोट का प्रयोग कर शराब को हमेशा के लिए ना कहने जो अवसर प्रदान किया है। हमें उसका सदुपयोग कर शराब बन्दी के पक्ष में अपना अमूल्य वोट डालकर हामेला की वे एवं बरार में शराब को बन्द करना है।
इस दौरान बालातो की गुआर सरपंच विमला खटीक, टोगी सरपंच शान्ता रावत, भीम सरपंच यशोदा कँवर, सामाजिक कार्यकर्ता नारायण सिंह, किशोर चन्देल, गिरधारी सिंह बरजाल, रावत महासभा के पूर्व अध्यक्ष भगवान् सिंह, पूर्व पंचायत समिति सदस्य ऋषि राज सिंह रावत, देवगढ़ नगर कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश नराणीया, भीम राज कोठारी, अजय नराणीया, प्रवक्ता धन्ना लाल सेन सहित कई संगठनो के प्रदाधिकारी मौजूद थे।