देवगढ़ तहसील क्षेत्र का रिसेटेलमेंट होगा विधायक सुदर्शन सिंह रावत, राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लसानी को नवीन भवन निर्माण केंद्र के लिए ग्राम पंचायत ने दिया पट्टा

धर्म नारायण पुरोहित की रिपोर्ट
राजसमंद 1 नवंबर प्रशासन गांवों के संग शिविर के दौरान सोमवार को ग्राम पंचायत लसानी द्वारा कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ विजयपाल भामू को 82500 वर्ग फीट का नवीन भवन निर्माण के लिए पट्टा जारी किया गया। अब स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनाने में सहूलियत होगी। नए भवन निर्माण के लिए पूर्व में ही बजट जारी किया जा चुका है।
ग्राम पंचायत द्वारा प्रशासन गांवों के संग शिविर का आयोजन राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में क्षेत्रीय विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने ग्रामीणों से उनकी शिकायतों से रूबरू होने के बाद कहा कि पूरी देवगढ़ तहसील क्षेत्र में सेटलमेंट में काफी गलतियां आई है जिसके मद्देनजर जिला कलेक्टर राजसमंद को री सेटेलमेंट के लिए लिखा गया है जल्दी ही रिसेटेलमेंट के आदेश जारी करवा दिए जाएंगे। अतः भू अभिलेख से संबंधित सभी शिकायतें एवं आम ग्रामीणों से उन्होंने कहा कि आप दावा या मुकदमा आदि में पैसा खर्च नहीं करें रीसेटलमेंट के बाद ही इसका निस्तारण हो पाएगा। शिविर के दौरान ग्राम पंचायत द्वारा 116 लोगों को पुश्तैनी मकान के लिए पट्टा जारी किया गया वही बीस नवीन जॉब कार्ड बनाए गए जन्म मृत्यु पंजीयन के 15, जनाधार के 15, प्रधानमंत्री आवास योजना के नो, बंद पेंशन के 11 प्रकरण, पालनहार के तीन नए तथा 15 वार्षिक सत्यापन के कार्य किए गए। कृषि विभाग द्वारा 30 मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पौध संरक्षण यंत्र दो, पाइप लाइन के दो कार्य किए गए। ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा 20 लोगों को 5 लाख 75 हजार रुपए का ऋण वितरित किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा आउटडोर के 57 मरीजों का इलाज किया गया वही विकलांग के 3 सर्टिफिकेट बनाए गए कोविड-19 के लिए 9 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया पशुपालन विभाग द्वारा 1500 मवेशियों का वेक्सीनेशन किया गया, एआई का एक, गर्भ परीक्षण के तीन मामले निपटाए गए। श्रम विभाग द्वारा 25 लाभार्थियों को श्रम कार्ड वितरित किए गए। आयुर्वेद विभाग के द्वारा 24 मरीजों को दवा वितरित की गई वही 46 मरीजों को सलाह दी गई। परिवहन विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती दरों पर यात्रा करने के लिए 45 नए कार्ड बनाए गए। जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 5 हेड पंप रिपेयर किए गए तथा एक नया नल कनेक्शन जारी किया गया। राजस्व विभाग द्वारा सीमा जानकारी के 6 मामले, शुद्धीकरण के 57, सहमति से बटवारा नो प्रकरण, रास्ता के एक प्रकरण, गैर खातेदारी का एक प्रकरण, सार्वजनिक आवंटन के तीन मामले, प्रमाण पत्र के 118 तथा प्रतिलिपि के 57 मामले का निस्तारण किया गया।

शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए विधायक रावत ने कहा कि क्षेत्र में तीन प्रमुख समस्या आई है जिसमें से प्रमुख रूप से पेयजल की समस्या है जिसका निस्तारण करने के लिए राज्य सरकार को विशेष प्रस्ताव बना कर भिजवाने का कार्य किया जाएगा ताकि आने वाली गर्मी के मौसम में पेयजल की किल्लत से ग्रामीणों को रूबरू ना होना पड़े। उन्होंने कहा कि स्टेट हाईवे 56 पर राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसें चलाने के लिए परिवहन मंत्री से बात की जाएगी लेकिन साथ ही उन्होंने आम ग्रामीणों से अपील की कि वे रोडवेज बसों का ज्यादातर उपयोग करें ताकि उनको राजस्व मिलता रहे जिससे बसे चलाने में परेशानी ना हो। स्टेट हाईवे 56 के चौड़ीकरण के मामले में उन्होंने कहा कि वह राज्य सरकार से इस मामले में बजट जारी करवाएंगे। शिविर के दौरान सभी विभागों के आला अधिकारी उपखंड अधिकारी विकास अधिकारी ग्राम पंचायतों के सरपंच पंचायत समिति देवगढ़ के प्रधान प्रतिनिधि उपप्रधान गेहरीलाल, पूर्व प्रधान दिग्विजय सिंह चुंडावत अमर सिंह चुंडावत, चिरंजीलाल टॉक, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजीत सिंह चुंडावत सरपंच आसुराम मेवाड़ा, ग्राम सेवक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।