सादाबाद में अतिक्रमण पर बरसा एसडीएम का डंडा

नगर के लिए नासूर बन चुके अतिक्रमण पर साप्ताहिक बंदी में भी शनिवार को प्रशासन का डंडा चला। एसडीएम विपिन शिवहरे ने नगर पंचायत की टीम और पुलिस फोर्स के साथ नगर के मुख्य बाजारों से अस्थाई अतिक्रमण को हटवाकर सामान भी जब्त करा दिया। इस दौरान दुकानदारों में हलचल मची रही।जब सामान वाहन में भरवाया जाने लगा तो काफी दुकानदार सड़कों पर सजे अपने सामान, तख्त, टीन, तिरपाल आदि को समेटते हुए नजर आए। स्थायी व पक्का अतिक्रमण करने वालों को एसडीएम ने दो दिन के अंदर अपने आप अतिक्रमण को ध्वस्त करने की चेतावनी दी। कुछ दिनों पहले ही एसडीएम के निर्देश पर नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाए जाने की मुनादी कराई गई थी। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों से कहा गया था कि वह स्वेच्छा से अतिक्रमण को हटा लें। इसके लिए काफी दुकानदारों को नगर पंचायत द्वारा नोटिस भी जारी किए गए थे, लेकिन दुकानदारों ने चेतावनी और नोटिस को नजर अंदाज कर दिया। शनिवार को एसडीएम विपिन शिवहरे ने करबन नदी के पुल से लेकर मुरसान रोड जलेसर रोड तक सारा अस्थाई अतिक्रमण हटवाया।उन्होंने दुकानों के बाहर किए गए अतिक्रमण पर हल्ला बोला। दुकान से तीन फुट से अधिक की जद में आ रहे टीन, तिरपाल, तख्त आदि को जब्त करा लिया गया। पूरे अभियान की वीडियोग्राफी कराई गई। एसडीएम के सख्त तेवर देखकर काफी दुकानदार अपनी दुकानों पर ही नहीं आए, लेकिन एसडीएम ने बंद दुकानों केे बाहर से भी अतिक्रमण की जद में आ रहे सामान को जब्त करा लिया।
अतिक्रमण हटाने का समय मांग रहे दुकानदारों से एसडीएम ने कहा कि चार पांच दिन लगातार चेतावनी और नोटिस दिए जाने के बाद भी अतिक्रमण क्यों नहीं हटाया। ठेले खड़े कर यातायात बाधित करने वाले लोगों को भी एसडीएम ने जमकर लताड़ा। दुकानदारों को दुबारा अतिक्रमण करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। स्थायी रूप से पक्का अतिक्रमण करने वालों को भी दो दिन में स्वयं अतिक्रमण हटाने की हिदायत दी गई।एसडीएम ने कहा कि दुकान से तीन फुट की दूरी तक टिनशेड या तिरपाल लगाया जा सकता है, लेकिन उससे अधिक नहीं। नालों के ऊपर किए गए पक्के अतिक्रमण को लेकर भी एसडीएम ने काफी नाराजगी जाहिर की। इस दौरान कस्बा प्रभारी मुन्ना लाल ने भी हैड कांस्टेबल दशरथ व पुलिस फोर्स के साथ व्यवस्था को संभाले रखा। एसडीएम ने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान लगातार जारी रहेगा।
साप्ताहिक बंदी में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान कई व्यापारियों ने अभियान का विरोध करने की भी कोशिश की, लेकिन इनकी एसडीएम के आगे दाल नहीं गल सकी। एसडीएम ने कहा कि कानून व नियम के अनुसार ही अतिक्रमण को हटाया जा रहा है।