पात्र दिव्यांग ट्रायसिकल से वंचित न रहें- कलेक्टर भैंसदेही में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

भैंसदेही

मनीष राठौर


पात्र दिव्यांग ट्रायसिकल से वंचित न रहें- कलेक्टर

भैंसदेही में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

कलेक्टर श्री राकेश सिंह ने निर्देश दिए हैं कि सभी पात्र दिव्यांजनों को ट्रायसिकल का प्राथमिकता से वितरण किया जाए। कोई भी पात्र दिव्यांग ट्रायसिकल की सुविधा से वंचित न रहे। उन्होंने कहा है कि जिले में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण की विस्तृत समीक्षा की जाए। जो दिव्यांग सर्वे के अभाव में ट्रायसिकल की सुविधा से वंचित है, उनको सर्वे उपरांत शीघ्रता से ट्रायसिकल उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा जिन हितग्राहियों के ट्रायसिकल की समयावधि समाप्त हो गई है, उन्हें बदलकर पुन: ट्रायसिकल प्रदान की जाए। श्री सिंह शुक्रवार को जिले के विकासखण्ड भैंसदेही में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र दिव्यांगजन जिन्हें ट्रायसिकल की सुविधा का लाभ न मिला हो, वे स्वयं भी सूचना दे सकते हैं।

बैठक में उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों को निर्देशित किया कि मनरेगा अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा श्रम नियोजन बढ़ाया जाए। अन्य योजनाओं के कार्य भी समय-सीमा में पूर्ण किए जाएं। कलेक्टर ने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही समय पर पूर्ण कराने के लिए तकनीकी अमला जवाबदेह रहे। इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न शासकीय कार्यों से कार्यालयों में आने वाले आवेदकों के कार्य शीघ्रता से निराकृत किए जाएं। कोई भी आवेदक अनावश्यक रूप से कार्यालयों में न भटके। समीक्षा बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी भी मौजूद थे।

सामुदायिक स्वच्छता परिसर एवं ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वच्छता परिसर ग्राम पंचायत निपान्या (कोयलारी) एवं ग्राम पंचायत विजयग्राम का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी भी मौजूद रहे।