जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भुंजिया जनजाति के लोगों से मिली*

जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम भुंजिया जनजाति के लोगों से मिली*
वनाधिकार पट्टा हेतु प्रस्ताव भेजने किया निवेदन
बिजली व्यवस्था दुरूस्त कराने पर ग्रामीणों ने किया आभार

नगरी अशोक संचेती

नगरी जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम कल अपने जनपद क्षेत्र के ग्रामों में जनसंपर्क किया। सबसे पहले नगरी विकास खंड के संवेदनशील ग्राम खालगढ़ पहुँच कर यहाँ निवासरत राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भुंजिया जनजाति के लोगों से मिलकर हालचाल जाना। ग्राम वासियों ने पिछले एक पखवाडे से बिजली ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण किसानी काम में दिक्कत होने की बात कही, जिसपर दिनेश्वरी नेताम ने विभागीय अधिकारी से बात की। बिजली अधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए दूसरे ही दिन बिजली व्यवस्था दुरूस्त की।
खालगढ़, बेलरबाहरा, अरसीकन्हार, नवागांव-सांकरा के ग्रामीणों से वनाधिकार पर चर्चा कर शीघ्र ही सामुदायिक एवं वन संसाधन के पट्टा हेतु जनपद में प्रस्ताव भेजने हेतु निवेदन किया। अरसीकन्हार में संचालित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। हितग्राहियों और सेल्समैन से राशन उपलब्धता पर बात की।
इसके बाद ग्राम पंचायत बेलरबाहरा में महिला समूहों द्वारा आयोजित जैविक खाद निर्माण संबंधी प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। ग्रामीणों को गौठान हेतु प्रस्ताव भेजने कहा गया । साथ ही सभीजनों से कोरोना से बचने हेतु मास्क, रूमाल या गमछा से मुँह बांधने, साबुन से बार-बार हाथ धोने एवं सोशल/फिजिकल डिस्टेंसिंग रखने का निवेदन किया।
दौरे में साथ रहे सरपंच संघ नगरी के अध्यक्ष महेन्द्र नेताम ने सभी जनों से "मावा नाटे-मावा राज" (हमारे गाँव में हमारा राज) का पालन करते हुए पंचायतों में पेसा कानून का अक्षरशः पालन और वनाधिकार कानून के तहत सभी ग्रामों में वन संसाधन अधिकार पत्र प्राप्त करने हेतु ग्राम सभा के माध्यम से काम करने को कहा। पारम्परिक वन अधिकार मिल जाने से वनों में हमारा अधिकार होगा।