विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर आनन्दपुरा कुचामन वनकर्मियों का किया सम्मान

प्रकृति संरक्षण का लिया संकल्प

लायंस क्लब कुचामन सिटी के सदस्यों ने आज विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस आनंदपुरा स्थित नर्सरी के वन कर्मियों का सम्मान कर प्रकृति संरक्षण के संकल्प के साथ किया। क्लब अध्यक्ष लायन श्याम सुंदर सैनी ने बताया कि वर्तमान परिपेक्ष में कई प्रजाति के जीव जंतु एवं वनस्पति विलुप्त हो रहे हैं, विलुप्त होते जीव जंतुओं और वनस्पति की रक्षा का संकल्प लेना ही विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस का मुख्य उद्देश्य है। प्रकृति संरक्षण से ही धरती पर जीवन का संरक्षण हो सकता है अन्यथा मंगल ग्रह आदि ग्रहों की तरह धरती का जीवन चक्र भी एक दिन समाप्त हो जाएगा।

क्लब सचिव लायन हेमराज पारीक ने कहा कि जल जंगल और जमीन इन तीन प्रमुख तत्वों के बिना प्रकृति अधूरी है जिस देश में यह तीनों तत्व मौजूद हैं वहां समृद्धि है लेकिन पिछले कुछ समय से यह देखने को मिल रहा है कि इन तीनों तत्वों का वैश्विक स्तर पर काफी नुकसान हो रहा है लेकिन इन्हें बचाने के तरीकों को हमें अपनी नियमित लाइफ में शामिल करना बहुत जरूरी है।

वरिष्ठ लायन श्याम सुंदर मंत्री ने कहा कि प्रकृति संरक्षण हेतु प्रत्येक नागरिक को भी जागरूक होना जरूरी है जैसे जंगलों को ने काटे, कार्बन जैसी नशीली गैसों का उत्पादन बंद करें, उपयोग किए पानी का चकरीकरण करें, वर्षा पानी को सहेजने की व्यवस्था, करें ध्वनि प्रदूषण को सीमित करें, नो सिंगल यूज प्लास्टिक का पालन करें, जिस कमरे में ना हो उसके लाइट पंखे बंद करें, ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा दे, ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, साइकिल चलाएं, जैविक खाद का प्रयोग करें वृक्षारोपण व वृक्षों का संरक्षण करें आदि। इस अवसर पर लायन श्याम सुंदर सैनी, लायन हेमराज पारीक, लायन श्याम सुंदर मंत्री, लायन मुकेश डालुका,व लायन अमित सोनी आदि ने वन विभाग के रेंजर-ज्ञाना राम सोहु, वनपाल-भंवरलाल, सहायक-वनपाल ओमप्रकाश मीणा, वनरक्षक-महेंद्र सिंह, रामदेवाराम बिजारणिया एवं केटल गार्ड-गिरधारी राम, सोहन लाल, बाबू लाल मेघवाल, बाबूलाल गोदारा व गिरधर गोपाल आदि का सम्मान किया व सभी ने सामुहिक रूप से प्रकृति संरक्षण का संकल्प लिया।