लायंस क्लब एवं भारत तिब्बत सहयोग मंच ने दलाई लामा का मनाया जन्मदिन

आज लायंस क्लब कुचामन सिटी एंव भारत तिब्बत सहयोग मंच ने तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा का 85वा जन्मदिन लोक डाऊन व सरकारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए मनाया। मंच के जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर सैनी ने बताया कि दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तर पूर्वी तिब्बत के ताकस्तेर क्षेत्र मे रहने वाले ओमान परिवार मे हुआ था। आज उनका जन्म दिवस पूरे विश्व में फैले उनके अनुयायियों द्वारा कृतज्ञता वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। विश्वव्यापी महामारी कोरोना के मध्येनजर केन्द्रीय निर्वासित तिब्बती प्रशासन मैक्लोडगंज के निर्देशानुसार इस वर्ष बडे स्तर पर कोई कार्यक्रम नहीं है। तिब्बत एक शान्तिप्रिय बौध धर्म को मानने वाला हमारा पडौसी स्वतंत्र देश था । चीन ने कैलाश मानसरोवर व तिब्बत पर अपनी विस्तारवादी नीति के तहत अवैध कब्जा कर रखा है। अभी भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख मे एल ए सी पर तनाव बना हुआ है। तिब्बत की आजादी भारत की सुरक्षा के लिए आवश्यक है, इस हेतू मंच प्रयासरत हैं। चीन एक धूर्त देश है । हमे चाईनीज सामान का पूर्णतः बहिष्कार करना चाहिए।

आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के अन्तर्गत स्वदेशी अपनाओ विदेशी भगाओ अभियान के अन्तर्गत नगर मे चाईनीज़ सामान बहिष्कार के पम्पलेट वितरित किए गए।

लायन्स क्लब के एडमिनिस्ट्रेटर लायन श्याम सुंदर मंत्री ने बताया कि तिब्बत पर चीन के जबरन कब्जा करने के बाद भारत ने अप्रैल 1959 में दलाई लामा को शरण दी थी। दलाई लामा की पहचान दुनिया में शांति दूत और मानवता का संदेश देने वाले धर्म गुरु के रूप में है किंतु चीन उन्हें आतंकी करार दे चुका है और तिब्बत में बुद्धिस्म को बर्बाद करने के प्रयास का आरोप लगाता रहा है।
निवर्तमान सचिव लायन आशिष मंत्री ने कहा कि चीन को डर है कि अभी कोरोना संकट को लेकर चीन के खिलाफ दुनिया के सभी देश एकजुट हो रहे हैं दलाई लामा भी अपने जन्मदिन पर तिब्बत की आजादी को लेकर कोई नई बात नहीं कह दें ।

अभी हाल ही 4 जुलाई को आयोजित धर्मचक्र दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चीन का नाम लिए बगैर ही निशाना साधते हुए कहा था कि हम बुद्ध के विचारों से चुनौती से निपटेंगे, दुनिया के सामने असाध्य चुनौतियां हैं, इन चुनौतियों का हल भगवान बुद्ध के आदर्शों से निकल सकता हैं। इस अवसर पर लायन श्याम सुंदर सैनी, लायन श्याम सुंदर मंत्री, लायन आशिष मंत्री, लायन मनोहर पारीक आदि उपस्थित थे।
...........