चकिया- क्षेत्र के इस गांव में बनेगा आईटीआई कॉलेज, इतने करोड़  की कार्य योजना को मिली मंजूरी, तकनीकी रूप से दक्ष होंगे वनांचल के युवा

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चंदौली/चकिया- वनांचल के युवकों को तकनीकी रूप से दक्ष होंगे। इसके लिए क्षेत्र के फिरोजपुर गांव में आईटीआई कॉलेज खुलेगा। चकिया विधायक शारदा प्रसाद की पहल पर आईटीआई कॉलेज को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। 14 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इस बहुउद्देशीय राजकीय आईटीआई कॉलेज के निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। गांव में कालेज के निर्माण के लिए भूमि का भी अधिग्रहण किया जा चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा।

चकिया क्षेत्र के पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को खेती तथा मजदूरी के अलावा अन्य रोजगार न होने से युवा निराश हैं इस समस्या को देखते हुए विधायक की ओर से आईटीआई कॉलेज खोलने का प्रस्ताव शासन को दिया गया था।

इसे शासन ने मंजूरी दे दी है मंजूरी के साथ ही राजकीय आईटीआई कॉलेज खोलने के लिए निर्धारित कार्य योजना 14 करोड़ को भी मंजूर करते हुए 7 करोड रुपए मुक्त किए जा चुके हैं। राजकीय आईटीआई कॉलेज के निर्माण के लिए जरूरी 4 एकड़ भूमि का अधिग्रहण ही किया जा चुका है।
गांव के ग्राम प्रधान बब्बन यादव के मुताबिक जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल के आदेश पर ग्राम पंचायत के भूमि पर राजकीय आईटीआई कॉलेज बनाने के लिए प्रस्तावित किया जा चुका है तथा भूमि का हस्तांतरण भी किया जा चुका है राजकीय आईटीआई कॉलेज खुलने से जहां वनांचल के युवाओं का कौशल विकास होगा। वही कम फीस पर युवा तकनीकी रूप से दक्ष होंगे। राजकीय आईटीआई कॉलेज में इलेक्ट्रिशियन, फिटर, डीजल, मैकेनिक पलंबर, कंप्यूटर तथा सिलाई और कढ़ाई, सहित कुल 54 विषयों का प्रावधान है। यह सभी विषय आईटीआई में पढ़ाए जाएंगे। इसमें युवा प्रशिक्षित होकर स्वावलंबी बनेंगे।

इसको लेकर चकिया विधायक शारदा प्रसाद ने कहा कि राजकीय आईटीआई कॉलेज बनने से क्षेत्र के युवाओं का कौशल विकास होगा। इससे वह आसानी से रोजगार को प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि आईटीआई कॉलेज खोलने के सारे प्रावधान पूरे किए जा चुके हैं।