रेलवे ने लिया गाड़ी संख्या 14719/20 को बन्द करने का फैसला

रेलवे मंत्रालय ने अपने खर्चों व घाटे को कम करने के लिये मार्च में एक आदेश निकाल कर उन सभी ट्रेनों को बन्द करने का फैसला लिया है जिनमें यात्री भार क्षमता 40% से कम चल रही हैं । इसी आदेश के चलते फुलेरा से डेगाना मार्ग पर चलने वाली गाडी संख्या 14719/20 बीकानेर से बिलासपुर अन्त्योदय एक्सप्रेस को रेलवे ने बन्द करने का फैसला किया है ।

वैसे इस ट्रेन को चलाने के साथ ही बीकानेर से जयपुर के क्षेत्र की जनता विरोध कर रही थी क्यूंकि जब इस ट्रेन का संचालन बीकानेर से वाया हनुमानगढ रतनगढ़ डेगाना होकर किया गया जिसके चलते बीकानेर से जयपुर की दूरी लगभग 830 किमी हो गयी। जबकि बीकानेर से नागौर मेडता फुलेरा होते हुए ये दूरी लगभग 380 किमी है ।

दूसरा कारण यह था कि इस ट्रेन का बीकानेर से सुजानगढ के बीच 550 किमी में 8 ठहराव दिये गये थे वही सुजानगढ से जयपुर 280 किमी के बीच एक डेगाना को छोड़ कर कोई ठहराव नहीं दिया गया था ।डेगाना में भी ठहराव इंजन रिवर्सल के चलते दिया गया था। इस ट्रेन के नागौर जिले के विभिन्न स्टेशनों लाडनू डीडवाना छोटी खाटु मकराना कुचामन नावा आदि पर ठहराव देने के लिए व इस ट्रेन का मार्ग रतनगढ़ से सीधा बीकानेर करने के लिये क्षेत्र के कई जागरूक लोग लगातार रेलवे अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मांग कर रहे थे लेकिन अधिकारियों ने जनता की मांग को नजर अंदाज किया जिसका नतीजा अब इस ट्रेन को बन्द करने के आदेश के रूप में सामने आया है ।