एक देश एक राष्ट्र के तहत राशन प्रणाली होगी शुरू

भारत सरकार की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 मई 2020 को 9 घोषणाएं की । देश मे एक एक देश एक राष्ट्र के तहत राशन प्रणाली में भारी बदलाव किया जा रहा है जिसमे कोई भी प्रवासी मजदूर ओर गरीब को राशन दूसरे राज्यों में नही मिलता था वो अब मार्च 2021 से देश मे कहीं भी अधिकृत राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे । अगस्त तक करीब सड़सठ करोड़ लोगों के राशन की पोर्टिबलिटी हो जाएगी जिसका फायदा उन्हें मिलेगा ।
प्रवासी मजदूरों को अपनी यूनिट अपने अपनी जमीन पर कार्य करने वाले मजदूरों को कम किराये के मकान बना सके जिससे मजदूरों को कम किराये पर मकान मिल सकेंगे ।
ढाई करोड़ किसानों के लिए सरकार दो लाख करोड़ देगी जिसमे मछुवारे ओर पशु पालन वाले भी फायदा उठा सकेंगे । इसमें कम ब्याज दरों पर कर्ज मिलेगा ओर छूट भी मिलेगी , ये कब मिलेगा यह अभी सरकार की तरफ से साफ नही है । नाबार्ड के जरिये तीन करोड़ सीमांत किसानों को कर्ज के जरिये तीस करोड़ रुपयों की कर्ज देकर मदद दी जाएगी । सीमांत किसानों के पास हमेशा पैसों की कमी रहती है ओर एक हेक्टर से कम जमीन वाले सीमांत किसान के श्रेणी में आते है । यह रुपया सहकारी बैंक , जिला सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के जरिये मिलेगा । सरकार की तरफ से अभी साफ नही है कि ये कब शुरू होगा । इसके अलावा कई एलान वित्तमंत्री ने किए है