देश में पूरी तरह लागू हुआ सीएए, गृह मंत्रालय ने जारी किया अधिसूचना।

CAA ​India Updates: मोदी सरकार ने सोमवार यानी 11 मार्च 2024 को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के नियमों को अधिसूचित कर दिया. देश भर में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच 2019 में संसद द्वारा सीएए पारित किया गया था। यह अधिनियम गैर-मुस्लिम प्रवासियों - जिनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं - के लिए नागरिकता प्रक्रिया को तेज करता है - जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से चले गए और 2014 से पहले भारत आए। इस अधिनियम को कई देरी का सामना करना पड़ा है और जारी है विपक्षी दलों की आलोचना.

आवेदन एक नवगठित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जमा करना होगा जिसमें नागरिकता के उम्मीदवारों को उस वर्ष की घोषणा करनी होगी जिसमें उन्होंने यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश किया था। इसमें कहा गया है, "आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में जमा किए जाएंगे जिसके लिए एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया गया है।"

सीएए नियमों को आज अधिसूचित किए जाने की पूर्व अटकलों के बाद, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "पहले मुझे नियमों को देखने दीजिए। अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है। अगर लोग नियमों के तहत अपने अधिकारों से वंचित हैं, तो हम करेंगे।" इसके खिलाफ लड़ो। यह चुनाव के लिए भाजपा का प्रचार है, यह और कुछ नहीं है।'' इससे बीजेपी को ही फायदा होगा।