खबर बलिया जनपद से।

शुचितापूर्ण व कड़ाई से होगी परीक्षाएं,छोटी छोटी गलती भी होंगी अक्षम्य जिलाधिकारी बलिया।

आगामी मदरसा परिषद बोर्ड और पुलिस भर्ती परीक्षा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को सकुशल संपन्न करने हेतु समीक्षा बैठक हुई संपन्न।

जिलाधिकारी ने पुलिस भर्ती परीक्षा लेकर की बैठक, कहा गड़बड़ी हुई तो तय होगी व्यक्तिगत जवाबदेही

खबर उत्तर प्रदेश जनपद बलिया से।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा संचालित पुलिस भर्ती की परीक्षा कुशलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी जोनल,स्टेटिक, अतिरिक्त स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट,केंद्र व्यवस्थापक व सहायक केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा की जो नियम-शर्तें हैं, उनके अनुरूप ही परीक्षा कराएंगे।

सचेत किया कि किसी भी स्तर पर छोटी से छोटी गलती भी अक्षम्य होगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी संज्ञान में आई तो व्यक्तिगत रूप से जवाबदेही तय करते हुए जिम्मेदार पर बड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि परीक्षा से संबंधित सभी संबंधित अधिकारियों के कार्यों के बारे में बोर्ड द्वारा बुकलेट में सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं सभी लोग इसे अवश्य पढ़ लें।

किसी भी दशा में कोई भी छोटी गलती स्वीकार नहीं होगी कि हमें पता नहीं था।

अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी ने परीक्षा प्रारंभ होने से लेकर और समाप्ति तक के सभी बिंदुओं के बारे में स्लाइड और बुकलेट के माध्यम से बैठक में शामिल सभी को अवगत कराया। बताया कि फोटो तो आया जनपद में 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए है, जो 17 थानों में विभाजित है।

कहा कि सहायक नोडल अधिकारी पुलिस और प्रशासन दोनों के रहेंगे। जोनल, स्टेटिक, सेक्टर, केंद्र व्यवस्थापक एवं सहायक केंद्र व्यवस्थापक सहित परीक्षा सहायक और सहयोगी इनविजीलेटर भी नियुक्त किया गया है। प्रत्येक 24 उम्मीदवारों पर एक जैमर लगाया जाएगा।

कलेक्ट्रेट सभागार में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षाओं का दौर अब शुरू हो गया है। आरओ-एआरओ परीक्षा के कुशलता पूर्वक संपन्न होने के बाद पुलिस भर्ती, बोर्ड परीक्षा और फिर पीसीएस की परीक्षा होनी है। परीक्षा कराना संवेदनशील व महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व केन्द्र सहायक पहले ही यह देख लें कि किसी भी केंद्र पर कोई कमी न रह जाए।

कमरों में दोनों तरफ से सीसीटीवी कैमरा, डिस्प्ले बोर्ड, वाइस रिकार्डिंग व वेबकाॅस्टिंग की व्यवस्था पूरी तरह सही हो। परीक्षार्थियों की सीटिंग व्यवस्था भी देख लेंगे। इसके अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी इन निर्देशों का अनुपालन अपने स्तर से भी सुनिश्चित कराएंगे।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ह्यूमन एरर, लिपिकीय त्रुटि जैसी चीज परीक्षा में नहीं होनी चाहिए, ऐसी लापरवाही व शिथिलता बरतने वाले कर्मचारी/ अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने स्टेटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। साथ ही सभी को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति भर्ती बोर्ड के दिशा निर्देशों को पढ़ने और उसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में एसपी देव रंजन वर्मा ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी बात रखी और कहा कि परीक्षा की सूचिता बनाए रखने के लिए गोपनीय और ओपनली दोनों प्रकार के टीम अपना काम कर रही है।

उन्होंने साफ शब्दों में सभी को सचेत किया कि इन परीक्षाओं पर पुलिस की भी पैनी नजर रहेगी,स्पेशल सेल एक्टिव रहेगा, इसलिए इन परीक्षाओं की संवेदनशीलता को समझते हुए आप में से कोई भी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतेगा। संलिप्तता और गड़बड़ी की स्थिति में पुलिसिया कार्रवाई भी निष्पक्ष होगी और परीक्षा केंद्र से सीधे तत्काल जेल भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

वही इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज,एडीएम डीपी सिंह,सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, परियोजना निदेशक उमेश मणि, वरिष्ठ कोषाधिकारी हिमांचल यादव,त्रिपाठी, ,डीएस?ओ रामजतन यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी एवं केंद्र व्यवस्थापक आदि मौजूद थे।

मदरसा बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु बैठक हुई आयोजित

उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद, लखनऊ की बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जोनल, स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक एवं सहायक केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की। इस अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडे ने बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी बिंदुओं के बारे में उपस्थित लोगों( नियुक्त मजिस्ट्रेट और व्यवस्थापक) को अवगत कराया। इसकी परीक्षा 13 फरवरी से शुरू होने वाली है। जनपद के 6 केंद्रों पर संचालित होने वाली इस परीक्षा में 1680 छात्र छात्राएं शामिल होंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि मदरसा बोर्ड परीक्षा से संबंधित यह महत्वपूर्ण बैठक है, इन परीक्षाओं में दिन प्रतिदिन बढ़ती संवेदनशीलता को देखते हुए सटीक रणनीति बनाना बहुत जरूरी है।इस बैठक का उद्देश्य उन्हीं निर्देशों के अनुपालन के संबंध में है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले तक स्कूलों) कॉलेज में शौचालय, पीने के पानी और साफ सफाई सहित सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डिंग, स्ट्रांग रूम ,पुस्तिकाओं का रख रखाव संबंधित सारी व्यवस्थाएं निर्धारित निर्देशों के अनुसार पूर्ण हो जानी चाहिए। कहा कि जिनको जो जिम्मेदारी दी गई है वे उसका सकुशलतापूर्वक निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

कलम का सिपाही पत्रकार मोहम्मद सूफियान।