कभी बदलेगी कुचामन रेलवे स्टेशन की काया ओर रेल यात्री सुरक्षा की कमी कभी होगी दूर

कुचामन रेलवे स्टेशन पर कई सुधारों की जरूरत है जिस ओर रेलवे का ध्यान नही जा रहा है और ना ही इस विभाग के मंत्री ध्यान दे रहे है जबकि कुचामन आज शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान राज्य में जाना माना नाम है उसके बावजूद ना तो रेलवे अधिकारियों द्वारा सुनवाई हो रही है और ना ही रेल मंत्रालय और रेल मंत्री ध्यान दे रहे है
1.स्टेशन पर टिकट खिड़की के पहले एक लूप लाइन दे रखी है जिस पर कई बार मालगाड़ी के डब्बे खड़े रहते है जिसके चलते सभी तरह के यात्रियों को असुविधा होती है जिस पर रेलवे ध्यान नही दे रहा है क्या सुनवाई उस दिन होगी जब वहां कई लोग अपना जीवन गवां चुके होंगे ।
2.रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म ब्रॉडगेज के हिसाब से नही है जो सुरक्षा की दृष्टि से देखे तो यह अहम है फिर भी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की ऊंचाई ब्रॉडगेज के डब्बो के हिसाब से नही की गई है जिसके चलते कभी भी दुर्घटना किसी के साथ भी घटित हो सकती है ।
3.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज नही होने से रेलवे लाइन क्रॉसिंग करके जाना पड़ता है जिसके चलते कभी भी किसी के साथ दुर्घटना घटित हो सकती है और दूसरी तरफ नम्बर 2 प्लेटफॉर्म भी बहुत ज्यादा नीचे होने से बहुत ज्यादा असुविधा रहती है जिसमे भी दुर्घटना घटित होने के अंदेशा प्रायः बना रहता है ।
4.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर सी सी tv कैमरे नही है जबकि सुरक्षा की दृष्टि से होने बहुत ज्यादा जरूरी है जिस पर भी रेलवे ध्यान नही दे रहा है ।
5.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर अपर्याप्त रोशनी के अभाव में रात्रि के समय कभी भी किसी भी यात्री के साथ कोई घटना अंधेरे का लाभ लेकर हो सकती है जिस पर रेलवे ध्यान नही दे रहा है ।
6.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर GRP ओर RPF चौकी नही है जिसके चलते कोई भी घटना अगर यात्री के साथ घटित होती है तो रिपोर्ट दर्ज करवाने या तो घण्टो इंतज़ार करना पड़ता है या बाद में वापस आना पड़ता है ।
7.वर्तमान में स्टेशन पर बहुत सारी ट्रेने गुजरती है जिसमे से कई ट्रेनों का यहाँ ठहराव नही है जिसके चलते यहां के वाशिंदों को अन्यत्र जाना पड़ता है जबकि इनमें से कई ट्रेनें खाली भी निकलती है जिससे रेलवे को राजस्व का घाटा भी होता है जबकि कई बार अलग अलग संस्थाओ ओर अलग अलग व्यक्तियों के द्वारा बार बार ठहराव की मांग करने पर भी ठहराव की तरफ ध्यान नही दिया जा रहा है ।
8.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर एक पेयजल हेतु एक प्यावू की सुविधा दे रखी है जो स्टेशन के हिसाब से अपर्याप्त है उसे भी कम से कम तीन करनी चाहिए जो प्लेटफॉर्म पर तीन जगह पर स्थापित हो ।
9.वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड नही है और न ही पर्याप्त बैठने के लिए कुर्सी है जिसके चलते यात्रियों को बहुत भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है ।
10.वर्तमान में रेलवे द्वारा अधिकृत पार्किंग भी नही है ।
11.वर्तमान में अपर्याप्त रोशनी के चलते यात्रियों को अपनी बोगी ढूढने में काफी परेशानी होती है और इस दौरान हड़बड़ी में किसी के साथ भी दुर्घटना घतिर हो सकती है उसके बावजूद बजी रेलवे इस ध्यान नही दे रहा है ।
12.वर्तमान में स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर कोच डिस्प्ले बोर्ड नही होने से यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है क्योंकि यहां सभी ट्रेनों का ठहराव कम है जिसमे यात्रियों में भगदड़ मच जाती है और इस स्थिति में कभी भी किसी के साथ दुर्घटना घटित हो सकती है ।