सफदरजंग अस्पताल के नेत्र विभाग में सुपर स्पेशलिटी आई ऑपरेशन थियेटर जनता की सेवा के लिए किया गया शुरू 

सफदरजंग अस्पताल के नेत्र विभाग में सुपर स्पेशलिटी आई ऑपरेशन थियेटर जनता की सेवा के लिए किया गया शुरू

ये अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर नेत्र की जटिल शल्य क्रिया के लिए किया गया है शुरू : डॉ वंदना तलवार

ये सुबिधा उन मरीजों के लिए वरदान साबित होगा जो प्राइवेट अस्पताल में इतनी महंगी सर्जरी नहीं कर सकते : डॉ अनुज मेहता

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रतिष्ठित सफदरजंग अस्पताल मे नेत्रदान पखवारा मनाया जा रहा है, जिसमे कई कार्यक्रम चलाए जा रहे है ताकि जन साधारण में नेत्र दान को लेकर जागरूकता बढ़े तथा कोशिश की जा रही है, कि जनता में जो नेत्रदान से जुड़ी भ्रांतियां है, वो मिटे एवम ज्यादा से ज्यादा लोग नेत्रदान के लिए आगे आए।
इसी कड़ी में 6 सितंबर को नेत्र विभाग में सुपर स्पेशलिटी आई ऑपरेशन थियेटर जनता की सेवा के लिए शुरू किया गया। इसका उदघाटन चिकित्सा अधीक्षक डॉ वंदना तलवार ने किया। ये अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर नेत्र की जटिल शल्य क्रिया के लिए शुरू किया गया है। जिसमे विट्रोरेटीना, ग्लैकोमा की एडवांस सर्जरी, बच्चो की आंखों की जटिल सर्जरी, इंडो लेजर आदि सर्जरी की जायेगी। ज्ञात रहे की ये जटिल नेत्र सर्जरी एक विशेष अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ऑपरेशन थियेटर में ही मुमकिन है। जो अधिकांश सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं हैं। इस प्रकार की सर्जरी की कीमत भी काफी होती है। जिसकी वजह से बहुत से मरीज इलाज के अभाव में चिकित्सा योग्य अंधता में जिंदगी बसर कर रहे हैं।

इस अवसर पर सफदरजंग अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ वंदना तलवार ने कहा कि सफदरजंग अस्पताल में इस प्रकार की जटिल नेत्र चिकित्सा सेवा का विस्तार होना आम जनमानस के लिए अच्छी खबर है। खासकर उन मरीजों के लिए जो इस तरह के महंगे इलाज के खर्च को वहन करने में असमर्थ हैं। सफदरजंग अस्पताल में इस प्रकार की उन्नत सर्जरी की शुरुआत यहां के प्रशिक्षु चिकित्सकों के लिए नए अवसर प्रदान करेगा और स्पेशलिटी बेस्ड प्रशिक्षित सर्जन की कमी को काफी हद तक पूरा कर सकेगा। इसी क्रम में नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अनुज मेहता ने कहा कि ये मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर खासकर उन मरीजों के लिए वरदान साबित होगा जो प्राइवेट अस्पताल में इतनी महंगी सर्जरी नहीं कर सकते हैं।