चकिया- पूर्व माध्यमिक विद्यालय का बरामदा भवन हुआ जर्जर, छात्र छात्राओं के लिए बना खतरा

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया- नगर के वार्ड नंबर 1 में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में 1 वर्ष पूर्व से ही पुराने भवन के सामने बना खपरैल का बरामदा पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। वहीं कई जगहों पर टूट भी गया है। जहां बरामदा से होकर अपने कक्षाओं में जाने वाले छात्र छात्राओं के लिए काफी खतरा का सबब बना हुआ है। कभी भी उसके गिरने से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अध्यापक व अध्यापिकाओं के लिए एक बड़ा हादसा हो सकता है। हालांकि इसको लेकर कई बार विद्यालय की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका मीना राय द्वारा विभागीय उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया, लेकिन इसको लेकर विभागीय अधिकारियों की तरफ से अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया गया है। पिछली बार एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए डीएम निखिल टीकाराम फुंडे को भी अवगत कराया गया था। जिस पर उनके द्वारा बरामदा के मरम्मत कार्य को लेकर आश्वासन मिला था लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं की जा सके।

आपको बताते चलें कि चकिया नगर पंचायत के वार्ड नंबर 1 में 1967 ई० में बनाए गए पुराने जर्जर भवन के सामने का बरामदा पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। जिसमें से होकर बच्चे और अध्यापक अध्यापिका विभिन्न कक्षाओं में गुजरते हैं। लेकिन कई बार मरम्मत कर के बाद भी वह खपरैल नुमा बरामदा के गिरने का डर बना रहता है। जिसको लेकर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका द्वारा विभिन्न उच्चाधिकारियों के साथ-साथ डीएम को भी अवगत कराया गया था। इस पर डीएम ने इस समस्या का समाधान किए जाने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है जिससे कभी भी बड़ा हादसा होने का खतरा बना हुआ है।

इस बाबत विद्यालय की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका मीना राय ने कहा कि विद्यालय के जर्जर बरामदे की विषय में विभिन्न उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया गया है। लेकिन अभी तक उच्चाधिकारियों की तरफ से कोई संज्ञान नहीं लिया गया।

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी रामटहल ने बताया कि जर्जर बरामदा भवन को लेकर डीएम को अवगत कराया गया है। अधिकारियों द्वारा इस को लेकर कागजी कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है। धन आवंटन होने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।