बाराद्वार सकरेली भाठा स्थित भूमि कृषि केंद्र  संचालक पर हुई बड़ी कार्रवाई

*बाराद्वार सकरेली भाठा स्थित भूमि कृषि केंद्र संचालक पर हुई बड़ी कार्रवाई*

*प्रावधानों के विपरित व्यापार करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई - कलेक्टर सक्ती*

सक्ती 16 जुलाई 2023/ कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना के निर्देशन में जिले के खाद, बीज, दवा दुकानों का निरन्तर औचक निरीक्षण किया जा रहा है। सभी निरीक्षकों को दुकानों का सघन जांच करने के निर्देश दिए गए हैं तथा अनियमितता पाये जाने पर या कृषि आदान सामग्रियों का अवैधानिक भंडारण पाये जाने पर कार्रवाई भी की जा रही है। इन कार्यों का कलेक्टर श्रीमती पन्ना के द्वारा सतत् मानिंटरिग भी किया जा रहा है, तथा उनके द्वारा निर्देशित किया गया है कि जो भी विक्रेता खाद बीज दवा की कालाबाजारी करेगा अथवा अवैध भंडारण करेगा , उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार विगत दिवस सक्ती निरीक्षक के द्वारा बाराद्वार क्षेत्र के दुकानों का सघन जांच किया गया। जांच के दौरान सकरेली भाठा स्थिति कीटनाशक दवा दुकान भूमि कृषि केंद्र संचालक अशोक खूंटे के दुकान में काफी अनियमितता पाई गई। विक्रेता के द्वारा विगत दो वर्ष का वैधानिक प्रिंसिपल सर्टिफिकेट लायसेंस में प्रविष्टी नहीं कराया है। दुकान में भंडारित दवाओं के वैधानिक दस्तावेज एवं स्टाक पंजी नहीं पाये जाने पर निरीक्षक सक्ती के द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए दुकान सील कर दिया गया। बाराद्वार में संचालित गणेश कृषि केंद्र, वीरू कृषि केंद्र, किसान बीज भण्डार एवं प्रकाश खाद भंडार का भी जांच किया गया। इन सभी विक्रेताओं को चेतावनी देते हुए आवश्यक नोटिस जारी किया गया है।
शशांक शिन्दे उप संचालक कृषि सक्ती ने बताया कि विकासखंड स्तर पर सभी निरीक्षकों को सभी दुकानों का निरन्तर जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला स्तर टीम के द्वारा भी औचक निरीक्षण किया जा रहा है। जिन विक्रेताओं के द्वारा अनियमितता की जायेगी उन पर प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जायेगी। जिले में निरीक्षण का कार्य सतत् जारी रहेगा।