इलिया- जर्जर विद्यालय में पढ़ाई करने से कतरा रहे हैं बच्चे, खतरे की जद में दी जा रही शिक्षा

जर्जर विद्यालय में पढ़ाई करने से कतरा रहे हैं बच्चे, खतरे की जद में दी जा रही शिक्षा

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

इलिया- राजकीय हाई स्कूल खखड़ा के जर्जर भवन तथा दीवारों में आई दरारों के बाद भी मरम्मत नहीं कराने से विद्यार्थी स्कूल जाने से कतरा में लगे हैं। मंगलवार को स्कूल में 50 फीसदी ही बच्चों की उपस्थिति रही।

इसकी मरम्मत के लिए विभाग की ओर से प्रथम किश्त 25 हजार रुपये भी प्रबंधन के खाता में भेज दी गई है। बावजूद भवन का मरम्मत न होने से स्कूल के बच्चे डरे सहमे हुए हैं। वहीं अभिभावकों में भी आक्रोश है। खखड़ा राजकीय हाईस्कूल के भवन काफी जर्जर हो चुके हैं। दीवारों में जगह जगह गहरी दरारें फटी हुई हैं। बच्चों के पढ़ने वाला कक्ष हो या प्रधानाचार्य कार्यालय, सभी भवन जर्जर हो चुके हैं चारों तरफ दीवारों में दरारें फटी हुई है। प्रधानाचार्य कार्यालय के छत तक चप्पड छोड़ रहे हैं। शौचालय तक सुरक्षित नहीं है। जिससे खतरे का बराबर भय बना हुआ है। जानकारी के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक जयप्रकाश पिछले सप्ताह स्कूल पहुंचकर वहां की हकीकत को देखा और तत्काल 25 हजार की धनराशि देकर मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए प्रधानाचार्य रीता देवी को निर्देशित किया। मरम्मत कार्य शुरू न होने से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल आने से कतराने लगे हैं।

वही इस संबंध में डीएम निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि राजकीय हाईस्कूल खखड़ा का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाएं ठीक कराने के निर्देश डीआईओएस को दिए गए हैं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो और पठन-पाठन सुव्यवस्थित तरीके से संचालित हो।

इसको लेकर हाई स्कूल की प्रधानाचार्य रीता देवी का कहना है कि विद्यालय के भवन मरम्मत के लिए निर्माण सामग्री के लिए एजेंसी को ऑर्डर कर दिया गया है। बुधवार से विद्यालय के मरम्मत का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। इसके लिए राजगीर मिस्त्री और मजदूरों का भी इंतजाम कर लिया गया है।