33 घंटे के लिए शील रहेगी भारत-नेपाल सीमा के बॉडर वाल्मीकि नगर

वाल्मीकि नगर से अभिमन्यु कुमार गुप्ता की रिपोर्ट।

भाजपा के गृह मंत्री अमित शाह के लौरिया में आगमन को लेकर गुरुवार की दोपहर भारत-नेपाल सीमा के वाल्मीकि नगर बॉर्डर पर स्थित एसएसबी कैंप परिसर में जिला पुलिस , एसएसबी 21 वीं वाहिनी बी कंपनी एवं नेपाल के एपीएफ आर्म्ड फोर्स, नेपाल स्थित त्रिवेणी चौकी पुलिस के संयुक्त रूप से सीक्रेट मीटिंग का आयोजन किया गया। इसमें लौरिया में गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर 24 फरवरी दिन शुक्रवार सुबह 9 बजे से 25 फरवरी दिन शनिवार की शाम 6 बजे तक भारत-नेपाल सीमा के वाल्मीकि नगर बॉर्डर के साथ -साथ नेपाल के 36 नम्बर फाटक के बॉडर को दोनो देशो के सेना द्वारा बॉडर को 33 घंटे के लिए शील कर दिया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने आगे बताया कि वाल्मीकि नगर के सभी स्टूडेंट, होटल, गेस्ट हाउस, लॉज ,गंडक नदी में चल रहे नाव इत्यादि को पूर्ण रूप से गहन जांच किया जाएगा।

होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट, लॉज आदि में ठहरने वाले लोगों को इन मालिकों द्वारा आईडी प्रूफ, आधार कार्ड,फोन नंबर ,फोटो सहित अपने रजिस्टर या कंप्यूटर में लोड कर के इसकी सूचना प्रशासन को देंगे।

भारत-नेपाल सीमा में लगने वाले सभी बीओपी को हाई अलर्ट करने के साथ-साथ सीमाई इलाकों में लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग शुरू कर दी गई है। इस लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग में जिला पुलिस, वाल्मीकि नगर थाना पुलिस,एसएसबी के साथ संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग किया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार बॉर्डर को सील करने में अधिकारियों ने जनता से पूर्ण रूप से सहयोग करने की अपील की है। आपातकालीन (इमरजेंसी) में अगर किसी व्यक्ति का तबीयत खराब हो जाता है, या सांप काट ले ता है, तो उस परिस्थिति में उन लोगों को बॉर्डर से आने-जाने के साथ अपना आईडी प्रूफ का छाया प्रति (फोटो कॉपी) को भारत-नेपाल बॉर्डर पर जमा करके जाना होगा। उस परिस्थिति में इमरजेंसी सेवा बहाल रहेगी।

होटल,रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस,लॉज आदि में ठहरने वाले लोगों पर व संदिग्ध प्रवृत्ति के लोगों पर पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

तथा अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध अवस्था में दिखाई दे तो होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, लॉज आदि के मालिकों के द्वारा इसकी सूचना शीघ्र पुलिस प्रशासन को सूचित करें।

इस अवसर पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कैलाश प्रसाद, एसएसबी 21 वीं वाहिनी बी कंपनी गंडक बराज के सहायक सेनानायक वंशदीप माझी, इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार मंडल, वाल्मीकि नगर थाना के थाना अध्यक्ष शशि शेखर चौहान, सहायक थाना अध्यक्ष मिथिलेश कुमार सिंह के अलावा नेपाल एपीएफ के सब इंस्पेक्टर मान बहादुर कमाल,त्रिवेणी चौकी इंचार्ज रोजिन राणा समेत कई अधिकारी व जवान मौजूद रहे।