राम वनगमन पथ से जुड़ेगी तातापानी स्थित रामचौरा पहाड़ - मुख्यमंत्री श्री बघेल

गौरलाटा बनेगा जिले का मशहूर पर्यटन स्थल

तातापानी महोत्सव को मिलेगा ट्रस्ट का दर्जा

महान विभूतियों की प्रतिमाएं होंगी चौराहों पर स्थापित

मकर संक्रांति के अवसर पर तातापानी महोत्सव में शामिल हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

बलरामपुर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल तातापानी महोत्सव में शामिल हुए, उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति और तातापानी महोत्सव के आयोजन के लिए बधाई दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बलरामपुर रामानुजगंज जिले की जनता को 1003 करोड़ रूपए के 1707 विकास कार्यों की सौगात देते हुए कहा कि तातापानी महोत्सव बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ का भी गौरव है।

तातापानी को राम वनगमन परिपथ से जोड़ने की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने तातापानी के एतिहासिक महत्व और स्थानीय लोगों की मांग को देखते हुए तातापानी रामचौरा पहाड़ को राम वनगमन पथ से जोड़ने की घोषणा की, उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का काम जोरशोर से चल रहा है, तथा अब तक प्रदेश में 97 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान की खरीदी की जा चुकी है, और इसके एवज में इस वर्ष अभी तक 20 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना खरीदी के साथ ही मिलेट मिशन 2023 रागी, कोदो, कुटकी के उत्पादन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही रागी के विभिन्न व्यंजनों को बनाने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बड़े चौक-चौराहों पर महान विभूतियों की प्रतिमाएं स्थापित करने की अनुमति प्रदान की और इसके लिए स्थानीय विधायक को जिम्मेदारी दी, इसमें बलरामपुर के कलेक्टोरेट चौक में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, रामानुजगंज के शास्त्री चौक में परशुराम एवं पहाड़ी मंदिर चौक में महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की जानी है।

विशेष संरक्षित पिछड़ी जनजातियों ने किया मुख्यमंत्री का सम्मान

विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए योजनाओं का निर्माण और इसका लाभ सभी तक पहुंचाने के लिए सरगुजा संभाग में रहने वाली विशेष पिछड़ी जनजातियों ने मुख्यमंत्री का सम्मान किया तथा सम्मान किए जाने पर श्री भूपेश बघेल भाव विभोर हुए और इस सम्मान के लिए मुख्यमंत्री ने उनको धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान सूर्य आज से उत्तरायण हो रहे हैं और मैं भगवान सूर्य से प्रार्थना करता हूं कि छत्तीसगढ़ प्रदेश की सुख.समृद्धि ऐसे ही दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ती रहे।

तातापानी में मुख्यमंत्री की घोषणाएं

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर बड़ी घोषणाएं करते हुए 25 करोड़ रूपए की लागत से कुसमी लावा जलाशय योजना का निर्माण, 30 करोड़ की लागत से भूमका व्यपर्तन योजना का निर्माण, कुसमी में व्यवहार न्यायालय की स्थापना, चांदो में सहकारी बैंक की शाखा खोलने व गौरलाटा को पर्यटक केंद्र के रूप विकसित करने, नगर पंचायत कुसमी में गौरव पथ निर्माण, तातापानी महोत्सव को ट्रस्ट बनाने, बलरामपुर में गौरव पथ के निर्माण, परसपाल से चलगली, चलगली से भगवानपुर होते हुए मोरन, जनक मोड़ से रामनगर तक सड़क निर्माण कराने की घोषणा की।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिन्तामणी महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह, अपेक्स बैंक के संचालक अजय बंसल, कलेक्टर विजय दयाराम के., पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।