हर घर नल जल योजना: मड़ावरा ब्लॉक के 13 गांवों में घरों के नलों पर पहुंचा पानी

फोटो परिचय- बनकर तैयार फिल्टर प्लांट, पानी की टंकी, सीसी कार्य कराते हुए इंजीनियर, गाँवों में नल पर चलता पानी, जानकारी देते हुए परियोजना इंजीनियर बलबीर डूडी।

हर घर नल जल योजना: मड़ावरा ब्लॉक के 13 गांवों में घरों के नलों पर पहुंचा पानी

* फिल्टर प्लान्ट बनकर पूरी तरह हुआ चालू
* कस्बा मड़ावरा सहित 13 गांवो में पानी सप्लाई टेस्टिंग का कार्य पूरा
* गाँव-गाँव में नलों में टोटी लगाने के साथ ही सीसी मार्ग मरम्मत का हुआ कार्य शुरू
* जनवरी 2023 के आख़िरी सप्ताह तक नियमित जलापूर्ति हो जायेगी चालू
* लोगों में खुशी, गर्मियों में पानी की किल्लत से मिलेगी राहत

ललितपुर।
जनपद ललितपुर अंतर्गत ब्लॉक मड़ावरा क्षेत्र के गाँव-गाँव में हर घर नल जल योजना कार्य तेजी के साथ गतिमान है।
हर घर नल जल योजना के तहत अब तक मड़ावरा ब्लॉक के 13 गांवों में घरों के नलों तक पानी पहुंच चुका है। 12 गांवों में नलों में पानी की आपूर्ति के टेस्टिंग का कार्य पूर्ण होने के बाद नलों में टोटी लगाने का कार्य चल रहा है। इन गांवों में सीसी मार्ग मरम्मत का कार्य भी चल रहा है। कस्बा मड़ावरा में घरों के नलों में जल आपूर्ति की टेस्टिंग के बाद नलों पर टोंटी लगाने का कार्य चल रहा है। सीसी मार्ग मरम्मत हेतु सीसी मार्ग से अतिरिक्त मिट्टी हटाकर मार्ग पर गहराई की जा रही है साथ ही सीसी मार्ग की मरम्मत का कार्य भी शुरू हो गया है। पानी की टेस्टिंग के दौरान कहीं पर पानी की गति तेज थी तो कहीं पर पानी की गति धीमी थी। जिन स्थानों पर पानी की गति धीमी थी उन स्थानों पर पानी की गति को तेज करने हेतु कार्य किया जा रहा है।

हर घर नल जल योजना की जानकारी देते हुए परियोजना इंजीनियर बलबीर डूडी (DEIPL) ने जानकारी देते हुए बताया कि मड़ावरा में 17 गांवों में उनके द्वारा कार्य किया जा रहा है। 12 गांवों में कार्य पूरा हो गया है 13वें गांव मड़ावरा में कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि फिल्टर प्लांट पूरी तरह से चालू है। बताया कि हँसरी गाँव की पानी की टंकी से लिधौरा एवं हँसरी गाँव को पानी मिलेगा। रजौला गाँव की पानी की टंकी सौराई, रजौला, गोराकलां गाँव को पानी मिलेगा। प्यासा गांव की पानी की टंकी से प्यासा, डोंगरा, लोहर्रा, चौका, गोराकछ्या, धुरवारा, चौमौऊ गाँव को पानी मिलेगा। मड़ावरा पानी की टंकी से मड़ावरा, रनगांव, तिसगना, छपरोनी, गढोली, दांगली (जमुनियाखेरा) गांव के लिए पानी की आपूर्ति होगी। पाँच गाँव- रजोल, सौरई, प्यासा, डोंगरा, लोहर्रा, गोराकछ्या में रोड रिपेयरिंग का कार्य पूरा हो चुका है। मड़ावरा में रोड रिपेयरिंग का कार्य चल रहा है, नलों पर टोंटी लग रहीं हैं। उन्होंने कहा कि टोंटी लगने का कार्य पूरा होने के बाद जनवरी माह के आख़िरी सप्ताह तक नल जल आपूर्ति नियमित चालू हो जायेगी। नलजल आपूर्ति के चालू होने का लोगों को बेसब्री से इंतजार है।