फेशियल ट्रीटमेंट कितने प्रकार के होते हैं? मेकअप आर्टिस्ट- रविंद्र आर्य 

फेशियल ट्रीटमेंट कितने प्रकार के होते हैं? मेकअप आर्टिस्ट- रविंद्र आर्य

● पर्ल फेशियल ट्रीटमेंट

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेशियल ट्रीटमेंट आपके लिए परफेक्ट है क्योंकि यह फेशियल चेहरे से टैन हटाने में मदद करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। इस फेशियल में चेहरे की डीप क्लींजिंग की जाती है और इसके बाद पर्ल क्रीम के साथ हल्की-सी मसाज की जाती है।
इसे जरूर पढ़ें-फेशियल और क्लीनअप में क्या है अंतर? जानें इसके फायदे भी

● क्लासिक फेशियल ट्रीटमेंट

क्लासिक फेशियल, सबसे आम फेशियल ट्रीटमेंट है, जिसे कई स्टेप्स में पूरा किया जाता है। इसमें सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग की जाती है। फिर एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग करने के बाद चेहरे पर फेस मास्क लगाया जाता है। (इस तरह लगाएं फेस मास्क) हालांकि, यह फेशियल हर स्किन टोन पर सूट करता है लेकिन आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट डिसाइड करें तो बेहतर होगा।

● एंटी-एजिंग फेशियल ट्रीटमेंट

यह फेशियल हर किसी के लिए नहीं होता क्योंकि इस फेशियल ट्रीटमेंट में उन सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए यह फेशियल 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं ही करवाती हैं।

● अरोमा थेरेपी फेशियल ट्रीटमेंट

यह फेशियल ट्रीटमेंट नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। (ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं ये उपाय) वैसे तो इस फेशियल में नॉर्मल स्टेप का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चेहरे पर अरोमाथेरेपी ऑयल का इस्तेमाल भी किया जाता है। यह ऑयल स्किन को रेजुवेनेट करने का काम करता है। हालांकि, यह ऑयल हर किसी को सूट नहीं करता है।

इसे जरूर पढ़ें-क्या है अरोमाथेरेपी फेशियल? जानिए एक्सपर्ट से इसके फायदे भी

● एक्ने रिएक्शन फेशियल ट्रीटमेंट

यह फेशियल ट्रीटमेंट उन महिलाओं के लिए बेस्ट है जिन्हें मुंहासों और पिंपल्स की समस्या है। इस फेशियल में चेहरे की माइल्ड स्क्रबिंग और स्टीमिंग आदि की जाती है, जो आपके स्किन पोर्स को गहराई से साफ करते हैं। यह एक्ने-प्रोन स्किन टाइप लोगों के लिए आइडियल है।

हालांकि, फेशियल ट्रीटमेंट के और भी प्रकार होते हैं, जिसका चुनाव स्किन के अनुसार किया जाता है।
रविंद्र आर्य (मेकअप आर्टिस्ट)7011267273

रिपोर्ट - मुकेश मिश्रा