कुरुद क्षेत्र नशे को लेकर चरम स्तर पर ? कब जागेगा प्रशासन...

धमतरी:-कुरुद क्षेत्र में अवैध शराब हर गली कोने में अवश्य मिल जाता है। जिसके कारण अवैध शराब कारोबारियों की वजह से सैकड़ों परिवार बर्बाद हो चुके हैं। मदिरा प्रेमियों की संख्या बढ गई है। शिकायत किए जाने के बावजूद ना ही पुलिसिया कार्यवाही होती हैं।जिसके चलते अवैध शराब का विक्रय करने वालों के हौसले तो बुलंद हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर अल्प समय में धनवान बनने की होड़ मची हुई हैं। वार्ड वासियों द्वारा शिकायत किए जाने पर मारपीट और गुंडागर्दी तक करते हैं। ऐसी स्थिति में शिकायतकर्ता भी अब शिकायत करने में डरने लगे हैं। खुलेआम शहर के अधिकांश वार्डो में शराब की अवैध बिक्री हो रही है। स्थिति इतनी विस्फोटक हो गई है कि कुछ मजदूर तो सुबह से ही कोचियों के ठिकानों पर पहुंचकर अपनी गाढ़ी कमाई को नशे में झोंक रहे हैं। इसके बावजूद कोचियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।नगर क्षेत्र में नशे का कारोबार इस कदर धड़ल्ले से फल-फूल रहा है, इस बात का अंदाजा जगह-जगह सड़क पर डिस्पोजल, गिलास तथा शराब की खाली बोतलों को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। सूर्योदय के साथ ही जहां कोचिए सक्रिय हो जाते हैं। वहीं, शाम को आसपास के कुछ इलाकों में स्थिति इतनी विस्फोटक हो जाती है कि संभ्रांत परिवार के लोग आने-जाने से कतराने लगते हैं। इसके चलते यहां के स्थानीय निवासियों के बीच आक्रोश की स्थिति बनती चली जा रही है।इस पूरे मामले में बेहद गंभीर विषय यह है कि जगह-जगह बिकने वाली शराब पर किसी तरह की कार्यवाही नही होने के कारण बच्चों के साथ-साथ युवा भी नशे के आदी होते जा रहे हैं। इसके चलते कई स्वजन भी हलकान होने लगे हैं। कुछ स्वजनों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कई बच्चे तो इस कदर नशे के आदी हो गए हैं कि उन्हें डाक्टर से परामर्श लेना पड़ रहा है, ताकि किसी भी कीमत पर उनके बच्चे शराब की लत से मुक्ति पा सकें।
प्रश्न यह खड़ा होता है?
परंतु इस मामले को लेकर जिम्मेदारों की चुप्पी भी उन्हें संदिग्धता के कठघरे में लाकर खड़ा कर रही है कि आखिर क्या वजह है इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। शहर के पास सुनसान इलाके तथा संकरे रास्ते रात के अंधेरे में मदिरा प्रेमियों के खास अड्डा बनता जा रहा है। मदिरा प्रेमी इन संकरी गलियों में खुलेआम बैठकर शराब पीते आसानी से देखे जा सकते हैं। नगर के विभिन्न वार्डो स्थलों में अवैध शराब की बिक्री तेजी से की जा रही है।
ग्रामीण इलाकों में भी शराब ने जमाई पैठ
बता दें कि ग्रामीण इलाकों में शराब ने इस कदर अपनी पैठ जमा ली है कि इसकी चपेट में युवा, और नाबालिग बच्चे भी आ रहे है. वहीं गांव में चल रहे अवैध शराब की बिक्री की वजह से इन्हें आसानी से शराब उपलब्ध हो जाता है।ऐसे में पुलिस विभाग को इन पर शख्त कार्रवाई करने की आवश्कता है।

कुरुद क्षेत्र अभी नशा को लेकर चरम स्तर पर पहुंच गया है ,जिसके कारण पूरा क्षेत्र मदहोश नजर आ रहा है ऐसा माना जाता है कि क्षेत्र में मिलने वाली शराब के सप्लायरों का एक ग्रुप भी है जो पूरे क्षेत्र में सप्लाई करते है। जबकि थानों में पुलिसिया तंत्र के पास इन सारे गोरखधंधों की जानकारी पहले से मौजूद रहती है, परंतु फिर भी इस अवैध गोरखधंधे पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती।