China LoanApp Crime ड्रैगन की साजिश 500 करोड़ की लूट में 22 गिरफ्तार, चीन भेजा जाता था पैसा

  • वसूली का पैसा भेजा जा रहा था चीन
  • दो महीने से पुलिस मार रही थी छापे पर छापा
  • कई राज्यों से गिरफ्तार हुए हैं ब्लैकमेलर

दिल्ली पुलिस ने देश में एक ऐसे चाइनीज नेटवर्क का खुलासा किया है, जो लोन का खेल करके 500 करोड़ से ज्यादा का घोटाला कर चुकाहै। इस मामले में पुलिस ने देश के विभिन्न राज्यों से 22 लोगों को गिरफ्तार किया है।

ऐसे भेजा जाता था पैसा चीन

दिल्ली पुलिस केअधिकारियों ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि उनका यह ऑपरेशन दो महीने से अधिक समय तक चला है। पुलिस ने कहा कि यह गिरोह चीनी नागरिकों के इशारे पर चलताथा। इस स्कैम में जबरन वसूली किए गए पैसे कोहवाला और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए चीन भेजा जा रहा था।

इस तरह खुला राज

दिल्ली पुलिस के पास जब कुछ एक तरह की शिकायतें आनें लगीं तो अधिकारी चौंकन्ने हो गए और उन्होंने इसकी जांच शुरू कर दी। पुलिस के अनुसार उन्हें सैकड़ों शिकायतें मिलीं थीं।जिसमें आरोप लगाया गया था कि एक तो लोन बहुत ही ज्यादा ब्याज दर पर मिलते हैं फिर जब वो लोन चुका देते हैं, तब गिरोह के लोग उनकी मॉर्फ्ड नग्न तस्वीरों का उपयोग करके अधिक पैसे मांगते हैं।"

इस टीम ने किया जांच

दिल्ली पुलिस के इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन (आईएफएसओ) को इसकी जांच का जिम्मा सौंपा गया। तेज तर्रार ऑफिसरों की टीम ने इन शिकायतों का संज्ञान लिया और जांच करने पाया कि इस तरह के स्कैम में100 से अधिक ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कैसे हो रहा था खेल

येऐप यूजर्ससे फोन में अलग-अलग तरह के एक्सेस मांग रहे थे। जो लोन से किसी भी प्रकार से संबंधित नहीं थे।एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि लोगों से उनके कॉन्टैक्ट, चैट, मैसेज, फोटो लोगों के फोन से चुराकर गिरोह के लोग चीन और हांगकांग स्थित सर्वरों पर अपलोड कर देतेथे।

इस जानकारी के चीन भेजे जाने के बाद शुरू होता था वसूली का खेल। लोगों के पास अलग-अलग नंबरों से फोन आने लगता था। उन्हें धमकी दी जाती थी कि पैसे दो नहीं तो नग्नफोटो अपलोड कर देंगे। दिल्ली पुलिस के अनुसार सामाज के डर और कलंक के कारण लोग उन्हें पैसे दे देते थे। जिसे बाद में हवाला के माध्यम से या क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद चीन भेज दिया जाता था।

कई राज्यों में था नेटवर्क

पुलिस के सामने जांच के दौरान आया कि इसका-नेटवर्क दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समते कईअन्य राज्यों में फैला हुआ है। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में दो महिलाओं समेत 22 लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार कर लिया।पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने खुलासा किया कि वे चीनी नागरिकों के इशारे पर काम करते थे।कुछ चीनी नागरिकों की भी पहचान की पुष्टि की गई है और उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

60 दिनों तक अलग-अलग राज्यों में चले ऑपरेशन के बाद इस गिरोह को पकड़ लिया है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि यह गिरोह कस्टमर को कॉल करके इंस्टैंट लोन ऐप पर पहुंचे लोगों को ऊंचे रेट पर लोन दे रहे हैं और पेमेंट के बाद भी पैसे की मांग कर धमकाते हैं. पुलिस ने देशभर के अलग-अलग राज्यों से कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस फ्रॉड से जुड़े जालसाजों ने पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में अपने कॉल सेंटर खोल रखे हैं.

  • इन चाइनीज़ ऐप से से रहें संभल के

1.Cash Port
2.RupeeWay
3.LoanCube
4.WowRupee
5.SmartWallet
6.GiantWallet
7.HiRupee
8.SwiftRupee
9.Walletwin
10.Fishclub
11.Yeahcash
12.ImLoan
13.Growtree
14.MagicBalance
15.Yocash
16.FortuneTree
17.Supercoin
18.RedMagic
19.Raise cash app
20.PP money app
21.Rupees master app
22.Cash ray app
23.Mobipocket app
24.Papa money app
25.Infinity cash app
26.Kredit mango app
27.Kredit marvel app
28.CB loan app
29.Cash advance app
30.HDB loan app
31.Cash tree app
32.RAw loan app
33.Under process
34.Minute cash app
35.Cash light app
36.Cash fish app
37.HD credit app
38.Ruppes land app
39.Cash room app
40.Rupee loan app
50.Well Kredit app"
51.Instamoney & More Apps

Reporter

Supratech Lab

7573086693