दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, चीनी लोन एप्लिकेशन मामले में 4 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने चाइनिज लोन ऐप्लिकेशन मामले में बुधवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से कुल 141 कीपैड फोन, 10 एंड्रॉइड फोन, 3 लैपटॉप, 153 हार्ड डिस्क और 4 डीवीआर जब्त किए गए.

दिल्ली पुलिस ने चाइनिज लोन ऐप्लिकेशन मामले में बुधवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया है. डीसीपी आउटर नार्थ बृजेंद्र कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी चीनी लोन ऐप फर्मों के साथ मिलकर पूरे भारत में लोगों से जबरन वसूली करने वाले रैकेट में भी शामिल थे.

पैसे निकालने के लिए लोगों को धमकाते थे आरोपीइससे पहले भी पुलिस ने की थी कार्रवाई
इससे पहले 4 जुलाई को दिल्ली पुलिस की रोहिणी साइबर सेल ने चाइनीज लोन ऐप के जाल में फंसाने वाले 4 ठगों को गिरफ्तार किया था. इनके पास से 15 एटीएम, 7 फोन, 27 सिम, डोंगल, लैपटॉप, टैबलेट, 6 चेकबुक, 5 पासबुक, 20 हजार कैश और एक बीएमडब्ल्यू कार बरामद की गई थी. बताया गया कि ठग लोन का झांसा देकर पैसा बैंक अकाउंट में डलवाता था. बाद में इस रकम को क्रिप्टो करेंसी में बदलकर चीन में बैठे मास्टरमाइंड को भेज दिया जाता था. बदले में इन्हें कमीशन मिलता था.

ऐसे हुआ था खुलासा
रोहिणी साइबर सेल ने एक पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज किया था. जांच के दौरान पता चला कि ठगी गई रकम मध्य प्रदेश के नीमच स्थित बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुई है. इन बैंक खातों की जांच करने पर पता चला कि दो दिन में 75 लाख रुपये से ज्यादा ट्रांसफर हुआ था. इस बात का भी खुलासा हुआ कि इस रकम से क्रिप्टो करेंसी खरीदी गई. टेक्निकल सर्विलांस से पुलिस ने नीमच से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. बाद में मुख्य आरोपी के अलावा दो अन्य को भी पकड़ा गया.

जब इन बैंक खातों की जांच की गई तो पता चला कि दो दिन में 75 लाख रुपये से ज्यादा ट्रांसफर हुए थे. पता चला कि इस रकम से क्रिप्टो करंसी खरीदी गई. टेक्निकल सर्विलांस की मदद से पुलिस ने नीमच में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. बाद में मुख्य आरोपी के साथ ही दो अन्य को भी गिरफ्तार कर लिया गया.