मड़ावरा-गिरार मार्ग में गड्डे ही गड्डे: चौबीस गांव के लोग उठा रहे परेशानी,जख्मी सड़क से आए दिन हो रहे घायल

ललितपुर जिले के मड़ावरा तहसील क्षेत्र की प्रमुख सड़कें इन दिनों अपनी बदहाली पर आसूं बहा रहीं। ग्रामीण मजबूरन गड्ढा युक्त सड़कों पर जान जोखिम में डाल कर सफर कर रहे हैं। मड़ावरा-गिरार सड़क पर गड्डे ही गड्डे हो गए हैं,जिससे लोग आए दिन गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इस मार्ग से करीब दो दर्जन से अधिक गांव के लोग जुड़े हुए हैं।
मड़ावरा तहसील की गिरार सड़क इन दिनों अपनी दुर्दशा पर आसूं बहा रही है, लगभग 17 किलो मीटर की यह लंबी सड़क पूरी तरह जर्जर हो गई है। और अब सड़क ने बड़े-बड़े गद्दों का रूप ले लिया है,जिससे राहगीरों को सफर करने में पसीना छूट रहा है। आपको बता दें कि इस सड़क की लंबे समय से कोई मरम्मत कार्य नहीं हुआ है,इसी के कारण सड़क की आज यह हालत है। इस मार्ग से दो दर्जन से अधिक गांव जुड़े हुए हैं,जो आए दिन इस जख्मी सड़क का शिकार होकर चोटिल हो रहे हैं।
हंसरा से बम्हौरीखुर्द मार्ग की भी हालत खराब
हंसरा से बम्होरीखुर्द जाने के लिए कोई पक्का मार्ग नहीं होने से ग्रामीण कीचड़ से सने रास्ते से गुजरने को मजबूर हैं। मार्ग में डली मिट्टी धसने के बाद बड़े बड़े गड्डे बन गए हैं,जो बरसात के बाद पूरे दलदल में तब्दील हो गए हैं। ग्रामीणों को दो पहिया वाहन निकालने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
क्या बोले लोग-
तहसील मुख्यालय तक आने-जाने का रोजाना काम है ऐसे में सड़क में एक गड्डे को बचाने का प्रयास करते तो मोटरसाइकिल का पहिया चार गड्डों में गिरता है। ऐसे में दुर्घटना की भी आसंका बनी रहती।
- बृजेंद्र प्रताप सिंह सिंह।
गड्डा युक्त सड़क इंसानों को तो घायल कर ही रही साथ ही वाहनों को भी खासा नुकसान पहुँचा रही है और ऐसी महंगाई के जमाने मे वाहनों में दो गुना ईंधन खर्च हो रहा है।
- अभय प्रताप सिंह।
विभाग को जनता की समस्या को ध्यान में रखते हुए काम से कम फिलहाल में गड्ढे तो भरवा देना ही चाहिए,जिससे राहगीरों को वाहन चलाने में कुछ सहूलियत हो सके।
शेरसिंह तोमर।
गिरार सड़क काफी व्यस्तम सड़क है,एक तो सिंगल है ऊपर से कई सालों से सड़क की मरम्मत नहीं हुई,जिससे पूरी सड़क जर्जर हो गई। शासन- प्रशासन को जल्द से जल्द सड़क निर्माण कराना चाहिए।
प्रभुदयाल गन्धर्व,पूर्व जिला पंचायत सदस्य।