आयोग की गाइड लाइन के अनुरूप सम्पन्न कराया जायेगा मतगणना कार्य: डीएम  राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम ने की बैठक -

बहराइच - विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के मतगणना कार्य को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ.दिनेश चन्द्र ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना कार्य कृषि उत्पादन मण्डी समिति, सलारपुर में 10 मार्च 2022 को प्रातः 08ः00 बजे से प्रारम्भ किया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र बहराइच व कैसरगंज के गणना अभिकर्ता गल्ला मण्डी के गेट संख्या 03 तथा शेष विधानसभा क्षेत्रों के गणना अभिकर्ता गेट संख्या 02 से प्रवेश करेंगे। जबकि मतगणना कार्मिकों व मीडिया प्रतिनिधि के प्रवेश की व्यवस्था गेट संख्या 01 से की गयी है।
मतगणना स्थल पर बैठने के क्रम की जानकारी देते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि क्रमशः राष्ट्रीय,राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों तथा अन्य के क्रम के अनुसार गणना अभिकर्ताओं के बैठाने की व्यवस्था की जायेगी। बैठक के दौरान बताया गया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में गणना हेतु 14-14 गणना टेबल तथा 01-01 आर.ओ. टेबल की व्यवस्था की जायेगी। विधानसभा क्षेत्रवार गणना चक्रों की बात की जाय तो बलहा में 418 बूथ के सापेक्ष 30, नानपारा में 389 के सापेक्ष 28, मटेरा में 397 के सापेक्ष 29, महसी में 374 के सापेक्ष 27,बहराइच में 422 के सापेक्ष 31, पयागपुर में 444 के सापेक्ष 32 तथा कैसरगंज में 459 बूथों के सापेक्ष 33 चक्रों में गणना कार्य किया जायेगा।
बैठक में मौजूद प्रतिनिधियों को बताया गया कि 05 मार्च 2022 तक पोस्टल बैलट की संख्या अब तक 4452 है। आयोग द्वारा दी गयी व्यवस्था के अनुसार 10 मार्च 2022 को प्रातः 07ः59 बजे तक प्राप्त होने वाले सर्विस वोटर के पोस्टल बैलट को पोस्टल बैलेट में सम्मिलित किया जायेगा। पोस्टल बैलेट के माध्यम से पोल्ड वोटर्स की बात की जाय तो बुज़़ुर्ग मतदाताओं की संख्या 374,पीडब्लूडी वोट्स 131,फैसिलिटेड सेन्टर द्वारा 3557,सर्विस वोट 250 अन्य जनपद से प्राप्त वोट की संख्या 140 है।
बैठक के दौरान जानकारी दी गयी कि गणना अभिकर्ता अपनी विधान सभा क्षेत्र में निर्धारित टेबिल पर ही रह सकेंगे। उन्हें दूसरी टेबिल या अन्य स्थान पर इधर-उधर जाने की अनुमति नहीं होगी। कोई मतणना अभिकर्ता/निर्वाचन अभिकर्ता/प्रत्याशी मतगणना केन्द्र पर मोबाइल,स्पाई पेन,कैमरा या अन्य कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस अथवा ज्वलनशील पदार्थ/वस्तु,लाईटर, बीड़ी-सिगरेट,गुटका,पान मसाला,पान,पानी की बोतल आदि लेकर नहीं जायेंगे। मतगणना प्रारम्भ हो जाने के बाद किसी नये मतगणना एजेन्ट की नियुक्ति नहीं की जायेगी। मतगणना एजेन्ट को जो बैज/प्रवेश पास दिया जायेगा उसे वह अपने वस्त्र पर सम्मुख इस प्रकार लगायेंगे कि वह दूर से ही प्रदर्शित होता रहे।
जिलाधिकारी डॉ.चन्द्र ने बताया कि मतगणना अभिकर्ता को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 128 में दिये गये उपबन्धों का पालन करना होगा तथा मतगणना हाल में शिष्ट आचरण करते हुए गणना कार्मिकों के साथ अपेक्षित सहयोग करना होगा। बैठक के दौरान जहॉ एक ओर डीएम द्वारा जनपद में सकुशल मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने पर राजनैतिक दलों का आभार व्यक्त किया गया वहीं दूसरी ओर राजनैतिक दलों द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शी कारगुज़ारी के लिए डीएम तथा उनके प्रशासनिक अमले की सराहना की गयी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज,उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस व न्यायिक सुभाष सिंह धामी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी देवेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में भाजपा से नन्हे लाल लोधी,बीएसपी से अजय कुमार गौतम व सुखराम प्रजापति,भाकपा से सिद्धनाथ श्रीवास्तव, सपा से ज़फर उल्ला खॉ बन्टी,राष्ट्रवादी नेशनलिस्ट पार्टी से राजेश श्रीवास्तव,आरएलडी से डॉ.अजीम उल्ला खॉ,सईद अहमद व आर.ए.सिद्दीकी, भाकपा प्रत्याशी कुलेराज यादव सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।