पौराणिक स्थल बाबा बेलखरनाथ धाम पर जलाभिषेक करने  उमड़ा जनसैलाब भोर से शुरू हुआ जलाभिषेक लाखों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

प्रतापगढ । महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर बाबा बेलखरनाथ धाम में लाखों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक और उमड़ा जनसैलाब और 3:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक लाखों श्रद्धालुओं के बाबा बेलखरनाथ पहुंचने की लंबी कतार दिखाई दे रही थी दीवानगंज बाजार से लेकर बाबा बेलखरनाथ तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा जलाभिषेक के लिए सई नदी के किनारे से लेकर मंदिर परिसर तक जलाभिषेक का इंतजार श्रद्धालु करते रहे।

बेलखरनाथ धाम के व्यास पंडित लाल बिहारी ओझा ने शिवरात्रि के संबंध में बताया कि शिवरात्रि परमात्मा शिव के दिव्य अवतरण का यादगार है जब संसार की मनुष्य आत्माएं काम क्रोध आदि विकारों के बंधन में जकड़ी हुई होती हैं सृष्टि तमो प्रधान बन जाती हैं तब स्वयं परमात्मा शिव इस धरा पर नंदीगढ़ केतन में दिव्य अवतरित होकर अज्ञानता के अंधकार से मनुष्य आत्माओं को निकालते हैं अर्थात विकारों से मुक्त कर तो प्रधान बनाते हैं परमात्मा शिव की याद से ही मनुष्य आत्माएं कौड़ी से हीरे तुल्य बनती हैं। मेला परिसर में महिलाओं और पुरुषों बच्चों की भीड़ देखकर पुलिस के भी हाथ पांव फूल गए। मेला समिति द्वारा लोगों को जलाभिषेक के बारी बारी से गर्भ गृह में जल चढ़ाने के लिए पूरी तरह सक्रिय दिखें रामराज इंटर कालेज पट्टी करपतरी इंटर कॉलेज रानीगंज एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी लगाई गई थी जो लगातार मेला परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को जलाभिषेक के लिए भेजते रहे। भोर में कांवरिया भी सैकड़ों की संख्या में पहुंचे और जलाभिषेक किया


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलखरनाथ धाम द्वारा लगाया गया स्वास्थ्य शिविर

प्रताप गढ । शिवरात्रि मेले में बाबा बेलखरनाथ धाम परिसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा स्वास्थ शिविर लगाया गया जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ लोगों को कोविड-19 के संबंध में बचाव की जानकारी दी जाती रही साथ ही साथ बुखार जुखाम सर्दी आदि बीमारी की दवाएं भी वितरित की गई।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीओ पट्टी एस ओ कधंई , पुलिस मेला परिसर में डटे रहे।
प्रताप गढ । शिवरात्रि मेले के दौरान बाबा बेलखरनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर क्षेत्राधिकारी पट्टी दिलीप सिंह थाना प्रभारी कंधई सत्येंद्र सिंह चौकी प्रभारी दीवानगंज ए के सिंह द्वारा लगातार सही नदी के घाट से लेकर मेला परिसर तक सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निरंतर मेले में डटे रहे और दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसका भी ध्यान रखा गया जिससे मेले में अव्यवस्था ना उत्पन्न हो भीड़ अधिक होने के बाद ब्लॉक बेलखरनाथ गेट के पास से ही तीन जगह बैरी कटिंग करके चार पहिया वाहन और मोटरसाइकिल को यही रोक दिया जा रहा था लोगों को बेलखरनाथ धाम पैदल भेजा गया जिससे मेला परिसर में अधिक बिगड़ ना होने पाए और लोग शांतिपूर्वक जलाभिषेक कर वापस लौट सके। इस दौरान मेला समिति के रमानाथ सिंह मदन सिंह पंडित नरेंद्र प्रसाद ओझा व्यास पंडित लाल बिहारी ओझा अधिवक्ता अजीत ओझा संतोष ओझा खंड विकास अधिकारी हरिओम गुप्ता एडीओ पंचायत बिहारी लाल सरोज लाल प्रताप सिंह एडीओ यष्टि दुर्गेश नंदन ग्राम विकास अधिकारी अरविंद सिंह लैब टेक्नीशियन राहुल श्रीवास्तव अधिवक्ता गौरव सिंह महंत विश्वनाथ गिरी राजू सिंह डॉ महेंद्र सिंह सहित तमाम सेवा समिति के पदाधिकारी कार्यकर्ता और सदस्य मौजूद रहे कार्यक्रम का संचालन पंडित नरेंद्र प्रसाद ओझा तथा राजू सिंह ने किया।