दिनदहाड़े हुई 21 लाख की डकैती का पर्दाफाश।  डकैती का मास्टरमाइंड सी.एम.एस कम्पनी का पूर्व कर्मचारी व एक अन्य शातिर अभियुक्त गिरफ्तार। 

पाली सिटी

दिनदहाड़े हुई 21 लाख की डकैती का पर्दाफाश।
डकैती का मास्टरमाइंड सी.एम.एस कम्पनी का पूर्व कर्मचारी व एक अन्य शातिर अभियुक्त गिरफ्तार।


पाली सिटी,राजन दुष्यन्त जिला पुलिस अधीक्षक पाली ने बताया दिनांक 29.10.2021 को दिन में 12ः15 बजे विवेकानन्द सर्किल के पास विकास चौहान पुत्र पूनमचन्द चौहान निवासी दुर्गा कॉलोनी रामदेव रोड़ पाली को दो अलग-अलग मोटरसाईकलों पर चार युवकां द्वारा अचानक मोटरसाईकल के आगे पल्सर बाईकर लगाकर तथा पीछे अपाचे बाईक लगाकर चाकू दिखाते हुए बाईक के आगे रखे हुए लगभग 21 लाख रूपये लेकर फरार हो गये। त्यौहारों की सीजन में दिनदहाड़े लूट की घटना की गम्भीरता को देखते हुए और अज्ञात मुलजिमान की धरपकड़ हेतु विपिन शर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में निशान्त भारद्वाज पुलिस उपधीक्षक पाली शहर व थानाधिकारी गौतम जैन पुलिस थाना कोतवाली के निर्देशन में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया।

घटना का विवरण :- प्रार्थी विकास चौहान पुत्र पूनमचन्द चौहान निवासी दुर्गा कोलोनी रामदेव रोड़ पाली ने रिपोर्ट दी कि मै सी.एम.एस इन्फो सिस्टम कम्पनी में कैश कलेक्शन का काम करता हूं। दिनांक 29.10.2021 को मेने अलग-अलग जगह से कैश कलेक्शन कर के कलेक्शन राशि करीब 20-21 लाख रूपये मेरे काले रंग के बैग में रसीद सहित डालकर बैग मैं बाईक के आगे रखकर एलआईसी ऑफिस से एक्सिस बैंक शाखा मस्तान बाबा पाली में जमा करवाने हेतु वक्त 12.10 पीएम पर रवाना होकर वक्त करीब 12.16 पीएम पर विवेकानंद सर्किल से आगे मस्तान बाबा रोड कब्रिस्तान के पास पहुंचा कि एक बाईक बिना नम्बरी पल्सर पर 02 जवान उम्र के मूंह बंधे हुए व्यक्तियों ने मेरे आगे अपनी बाईक डालकर मुझे रोका इतने में पीछे से बिना नम्बरी अपाचे बाईक जिस पर भी 2 जवान उम्र के मूंह बंधे हुये दोनो बाईक पर सवार व्यक्तियों ने मुझे धमकाते हुए चाकू मारने का डर दखाया व अपाची बाईक पर पीछे बैठे व्यक्ति ने नीचे उतर चाकू मारने की कोशिश की तो मैने बचाव किया, इतने में अपाचे पर बैठे आगे वाले व्यक्ति ने मेरा बैग जो बाईक की टंकी पर रखा था जबरदस्ती छीनकर लुटकर बैग लेकर चारो व्यक्ति भाग गये, चाकु से मेरे दाहीने हाथ की कोहनी के पास हल्की खरोंच आई।
उपारोक्त घटना की सूचना के 15 मिनट के भीतर ही पुलिस थाना कोतवाली की टीम द्वारा घटना करने वाले शातिर मुलजिमानो के सीसीटीवी फुटेज में हुलिया, बाईक की पहचान कर पूरे जिले में नाकाबंदी की गई तथा फोटो वायरल किये गये। पुलिस थाना कोतवाली की टीम द्वारा लगातार दिन-रात मेहनत करके सीसीटीवी फुटेज, तकनीकी सहायता व मुखिबिरी सुचना से तथा घटना की प्रकृति को देखते हुए कैश कलेक्शन करने वाली कम्पनी सीएमएस इन्फो सिस्टम में काम करने वाले कर्मचारियो का डेटा खंगाल कर लूट/डकैती का षडयंत्र रचने वाला सी.एम.एस इन्फो सिस्टम के पूर्व कर्मचारी शातिर अभियुक्त सहित एक अन्य मुलजिम को गिरफतार करने में सफलता प्राप्त की है। घटना में प्रयुक्त दोनो बाईक, चाकू व चैक व अन्य दस्तावेज व कैश के बारे में गहन पूछताछ की जा रही है। शेष मुलजिमानो की गिरफतारी शीघ्र की जावेगी व माल मसूरका बरामदगी हेतु चिन्ही किया जा चुका है । जिसके सबंध में संभावित स्थानों पर टीमें भेजी हुई है।
तरीका वारदात :- सी.एम.एस इन्फो सिस्टम का पूर्व कर्मचारी दीपक वैष्णव पूर्व में कम्पनी में काम करता था जिसे कम्पनी द्वारा कैश में हेराफेरी करने की शिकायत आने पर हटा दिया गया था तथा उसके स्थान पर विकास चौहान को कैश कलेक्शन हेतु लगा दिया गया। दीपक इस बात से नाराज होकर कम्पनी को नुकसान पहुचाने व बदला लेने की की साजिस रचने लगा। दीपक जगह-जगह कैश कलेक्शन के विभागो और स्थानो की जानकारी पूर्व से थी, दीपक द्वारा लगातार पिछले 15 दिनो से वर्तमान में कैश कलेक्शन करने वाले विकास चौहान की रैकी कर अपने मामा के लड़के हर्ष वैष्णव से सम्पर्क किया जो पूर्व में जोधपुर शहर में हत्या के मामले में जोधुपर जेल में रह चुका है। हर्ष वैष्णव ने जेल में परिचित दोस्तो के साथ मिलकर उक्त घटना को अजांम देने की योजना तैयार की। तथा घटना के दिन ब्यावर शहर से बिना नम्बरी पल्सर व अपाचे बाईको पर सवार होकर पाली शहर में पहले से तय स्थान पर पहुंचे। दीपक द्वारा एलआईएसी ऑफिस के बाहर विकास चौहान की रैकी कर जैसे ही कैश लेकर निकला तो दीपक द्वारा अपने अन्य साथियो को ईशारा किया। जिन्होने पीछा कर मस्तान बाबा कब्रिस्थान के पास चाकू दिखाकर लूट की वारदात को अजांम दिया व फरार हो गये।

गिरफतारशुदा मुल्जिमानो का विवरण :-
दीपक पुत्र मिश्रीलाल जाति वैष्णव उम्र 28 साल निवासी बोमादड़ा पुलिस थाना सदर पाली।
हर्ष उर्फ अभिषेक वैष्णव पुत्र कल्याण दास वैष्णव जाति वैष्णव उम्र 25 साल निवासी सेक्टर मकान न. 09/1 कुडी भकतासनी हाउसिंग बोर्ड पीली टंकी के पास कुड़ी पुलिस थाना कुडी भगतासनी जोधपुर कमिश्नरेट।
सराहनीय भूमिका :-उपरोक्त घटना का पर्दाफाष करने में निम्न पुलिस कर्मचारियों कर विशेष भूमिका रही है-
01.गौतम आचार्य मुख्य आरक्षक पुलिस अधीक्षक कार्यालय पाली।02.महेष कानि.पुलिस थाना कोतवाली पाली।
03.जितेन्द्र बागोरा कानि.पुलिस थाना कोतवाली पाली।