पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा..."> पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा..."> पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा...">

पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा ने राज्यपाल को व भीम आर्मी ने मुख्यमंत्री को दिया ज्ञापन

पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा ने राज्यपाल को व भीम आर्मी ने मुख्यमंत्री को दिया ज्ञापन


करौली / मदन मोहन भास्कर । करौली जिले के हिण्डौन उपखण्ड अधिकारी सुरेश यादव को पृथ्वीराज बैरवा की बहाली को लेकर बसपा ने राज्यपाल को व भीम आर्मी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा।


बसपा के जिला सचिव रिंकू कुमार जाटवभीम आर्मी के जिला प्रभारी अमित कुमार करसोलिया ने बताया कि करौली जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने अपने अधिकारों का दुरुपयोग करते हुए निलंबित किया है उनके खिलाप अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की माँग की।
पत्र में लिखा है कि पृथ्वीराज बैरवा व्याख्याता को निलंबित करने से संपूर्ण अनुसूचित जाति/जनजाति समाज तथा बहुजन समाज में आक्रोश व्याप्त है ।
गौरतलब है कि भारतीय संविधान अनुच्छेद 51क के अनुसार देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह समाज में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करें एवं अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए पृथ्वीराज बैरवा ने तार्किक व वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार समाज को अंधविश्वास व पाखण्ड से बाहर निकालने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट डाली थी जो पहले से ही ऋषि- मुनियों द्वारा लिखी गई धर्मग्रन्थों व पुस्तकों में लिखी हुई है। धार्मिक पुस्तकों व ग्रंथों में जो भी बातें लिखी गई हैं, वे तथाकथित वर्ग के ऋषि-मुनियाँ द्वारा ही लिखी गई है।
यदि ये दृष्टांत या उद्धरण किसी समाज की भावनाओं को ठेस पहुँचाते है तो जिन पुस्तकों में इस प्रकार के उद्धरण है जिनसे सामाजिक विद्वेष पैदा होता है तो उन पुस्तकों तथा धार्मिक ग्रंथों से इन उद्धरणों को हटाया जाना चाहिए या ऐसी पुस्तकों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। सर्वविदित है कि पूर्व नीतियों के चलते अनुसूचित जाति / जनजाति वर्ग को पढ़ने-लिखने का अधिकार भी नहीं था। संविधान प्रदत्त अभिव्यक्ति का अधिकार भी सभी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता' प्रदान करता है।
पत्र में लिखा है कि पृथ्वीराज बैरवा को बिना किसी जांच के निलंबित किया जाना नैसर्गिक न्याय के सिद्धांत के विरुद्ध है बहुजन समाज पार्टी व भीम आर्मी तत्काल उनके निलंबन रद्द किए जाने तथा अपने अधिकारों का दुरुपयोग करने वाले जिला कलेक्टर करौली के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की मांग करती है।
इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी के जिला सचिव रिंकू कुमार जाटव खैडी हैवत, हिण्डौन विधानसभा अध्यक्ष स्वरूप लाल जाटव,भीम आर्मी जिला प्रभारी, भीम आर्मी जिला मीडिया प्रभारी ओमप्रकाश वर्मा,मनीष गागर,हाकिम सिंह सिसोदिया बेरखेड़ा आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर- मदन मोहन भास्कर

सबसे पहले खबर देखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पेज को फॉलो करें एवं लाइक,कमेंट्स व शेयर करें।

https://www.facebook.com/Madan-Mohan-Bhaskar-113800893377500/